Makeup Tips: ऑयली स्किन से हैं आप भी परेशान, तो इन बेसिक मेकअप टिप्स की मदद से करें खुद को तैयार

कई बार अच्छा मेकअप करने के बाद भी आपकी त्वचा पर वह निखार नहीं आ पाता है जिसको सोच के आपने तैयार होना शुरू किया था। तो आज हम आपको बताएंगे कि मेकअप कैसे करें खासतौर पर ऑयली स्किन पर (Makeup tips for oily skin)।

Author   |     |     |     |   Updated 
Makeup Tips: ऑयली स्किन से हैं आप भी परेशान, तो इन बेसिक मेकअप टिप्स की मदद से करें खुद को तैयार
ऑयली स्किन है तो ऐसे करें मेकअप (फोटो-पिक्साबे)

किसी पार्टी में जाना हो या किसी इवेंट में हम खुद को बेहतर दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ते। हम सुबह से ही उसकी तैयारी में लग जाते हैं लेकिन इसके बाद भी हमारे हाथ वो रिजल्ट नहीं लगते जिसकी कल्पना हमने जहन में पहले से की होती है। खुद को तैयार करने में घंटो-घंटो का समय देने के बाद भी हमारे चेहरे पर बेहतर निखार नहीं आ पाता। एक तरह से ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि हमने मेकअप तो किया लेकिन वैसा नहीं जैसे हमारे फेस को जरुरत है। खासकर ये परेशानी अधिकतर ऑयली स्किन वालों के साथ ज्यादा होती है। तो अब घबराने की कोई जरुरत नहीं आज अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही मेकअप टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

मेकअप ऐसी चीज है, जिसे सही ढंग से किया जाए, तो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। वहीं इस पर ध्यान नहीं दिया तो ये आपकी सुंदरता को बिगाड़ भी सकता हैं। मेकअप करें, तो अपनी त्वचा की प्रकृति को ध्यान में रखकर। कई बार देखा गया है कि लोग अपनी त्वचा का टेक्सचर समझे बिना ही मेकअप कर लेते हैं, जिससे निखार आने की जगह चेहरे का हाल ही बिगड़ जाता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो जरूरी है कि ऑयली त्वचा (Makeup tips for oily skin) के हिसाब से ही मेकअप किया जाए।

ऑयली स्किन हैं तो ये करें…

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज

गुलाब जल से स्प्रे

प्राइमर का इस्तेमाल

  • सबसे पहले अपनी स्किन को क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज करें। ऑयली स्किन को सूट करता हुआ एक क्लींजर लें, इसके बाद टोनर लगाएं। फिर चेहरे को धोएं और उस पर ऑयल-फ्री क्रीम या लोशन लगाएं।
  • मेकअप करने से पहले गुलाब जल को अपने चेहरे और गर्दन पर स्प्रे करें और इसे सूखने दें। आप चाहें तो, मेकअप से पहले इसे आप सेटिंग स्प्रे के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • चेहरे पर निकलने वाले तेल को नियंत्रित रखने के लिए प्राइमर लगाना बेहद जरूरी है। इतना ही नहीं प्राइमर मेकअप को लंबे समय तक टिकने में मदद करता है।

ऑयली स्किन के लिए मेकअप…

प्राइमर लगाने के बाद अब आप मेकअप के लिए तैयार हो जाए, सबसे पहले फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन आपकी स्किन टोन के हिसाब से हो। ध्यान रहे कि फाउंडेशन का रंग ऐसा न हो, जो आपके टोन से मैच न करता हो। आप फाउंडेशन में थोड़ा-सा मॉइस्चराइजर मिलाएं और इसे अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक अच्छी तरह लगा लें।

फाउंडेशन के बाद आप कंसीलर लगाएं। ये आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कवर करने में मदद करता है। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो कंसीलर की मदद से इन्हें छुपाएं। कंसीलर को आप ब्रश या उंगली की मदद से आंखों के आस-पास अच्छे से लगाएं। ध्यान रहे ये आपके स्किन टोन के हिसाब से हो।

फाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद अब फेस पाउडर को स्पॉन्ज से लगाते हुए मेकअप को सेट करें। इससे आपकी ऑयली स्किन ऑयल फ्री दिखती है और मेकअप काफी देर तक टिका रहता है।

अफाउंडेशन, कंसीलर और ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाने के बाद अब आप अपने चेहरे पर सेटिंग स्प्रे करें। ध्यान रहे कि आप ज्यादा स्प्रे न करें। इसकी एक पतली परत ही काफी है। इसकी मदद से आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।

ये बेसिक मेकअप है, अब आप अपने हिसाब से बाकी का मेकअप कर सकती हैं। अब आप मैट ब्लश, थोड़ा-सा आई शैडो, आईलाइनर, काजल और लिपस्टिक लगाकर अपने मेकअप को पूरा करें।

ये भी पढ़ें: Makeup Tips: आलिया भट्ट जैसा दिखना के लिए अपनाएं ये खास लेकिन आसान तरीका, इस मेकअप से मिलेगा नेचुरल लुक

केवल एक प्याज के रस से पाएं दीपिका पादुकोण जैसी खूबसूरती, इसके इस्तेमाल से यूं मिलेगा फायदा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply