Health Tips: घर पर मिनटों में बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी जूस, हर बीमारी होगी दूर और हमेशा रहेंगे फिट

धूल, गंदगी और प्रदूषण की वजह से हमारे शरीर में कई विषैले जीवाणु आ जाते है। ये आपको बीमार कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आप घर पर मिनटों में कुछ ऐसे जूस (Detox Drinks) बनाएं जिनसे आप खुद को हेल्दी (Health Tips) रख सकते हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: घर पर मिनटों में बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी जूस, हर बीमारी होगी दूर और हमेशा रहेंगे फिट
घर पर ऐसे कई जूस हैं जिन्हें बनाकर आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकती हैं (फोटो: फेसबुक)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में बीमारियां हमारे शरीर में अपना घर बना लेती है और स्वास्थ्य (Health Tips) से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती है। इतना ही नहीं, धूल, गंदगी और प्रदूषण की वजह से हमारे शरीर में कई विषैले जीवाणु आ जाते है। ये आपको बीमार कर सकते हैं।

इनसे बचने के लिए जरूरी होता है कि आप नियमित रूप से ऐसे उपाय करें जिससे शरीर से ये विषैले पदार्थ और जीवाणु जिन्हें आम भाषा में टॉक्सिन (How To Detox Body) कहते हैं निकल जाए। परेशना ना हों! इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस यहां बताएं कुछ आसान जूस (Detox Drinks) अपने खाने में शामिल करें और खुद को रखें फिट।

ऐसे बनाएं अंजीर और बनाना स्मूदी

सामग्री

5-6 अंजीर
1 बनाना
1 चम्मच शहद
1/2 चम्मच वेनिला एसेंस (जरूरी नहीं)
1/2 कप दही

तरीका

ले और अंजीर के छिलके निकाल लें। अब मिक्सर में इन दोनों के साथ शहद और दही मिलाकर अच्छी तरह पीस लें। मिक्स होने के बाद एक गिलास में निकलकर अंजीर से गर्निश करें । आपका टेस्टी और हेल्दी स्मूदी तैयार है। आप इसे लंच के बाद भी पी सकते है।

लाभ

जीर की बात करें, तो इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व होते हैं , जो आपके शरीर से सारे टॉक्सिन निकलने में मदद करता है। वहीं, केले में फाइबर, मैग्नेशियम और फाइबर जैसे तत्त्व होते हैं, जो आपके पेट को साफ करने में सहायक होते हैं।

मैंगो स्मूदी

सामग्री

2 कप मैंगो कटे हुए
1/2 कप स्मूदी
1 चम्मच शक्कर /शहद
कुछ पुदीना के पत्ते

तरीका

मिक्सर जार में सारी सामग्री डालकर होने तक पीस लें। इसके बाद एक गिलास में इसे निकल लें। जूस के ऊपर से कुछ आम के टुकड़ो से गार्निश कर लें।

लाभ

आम की बात करें, तो उनमे सबसे ज्यादा फाइबर होता है और ये एक एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ है। आम में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स जो की पाचन प्रक्रिया में सहायक होते है। ये जूस शरीर से टॉक्सिन निकलने में बड़ा ही सहायक होता है।

एलो वेरा और नींबू का जूस

सामग्री

1 चम्मच एलोवेरा का गूदा
1/2 चम्मच नीबू का रस
1 गिलास पानी
5-6 आइस क्यूब

तरीका

एलोवेरा का गूदा और नींबू का रस मिक्सर में अच्छे से मिला लें। फिर एक गिलास में निकालकर शहद डालें फिर ऊपर से पानी आइस क्यूब डालकर इसे पिएं।

लाभ

जैसे की हम जानते है एलो वेरा एक ऐसा पदार्थ है, जो बॉडी को साफ करता है। बॉडी में जितने भी बैक्टिरिया होते हैं उन्हें अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है। वहीं, नींबू में शरीर को डिटॉक्स करने का नायाब तरीका है।

सेब और दालचीनी

सामग्री

1 लीटर पानी
4 सेब
6 दालचीनी के टुकड़े

तरीका

पानी को धीमी आंच पर गरम कर लें। सेब को पतला काट लें । सेब और दालचीनी के टुकड़े उबलते हुए पानी में 15 मिनट के लिए छोड़ दे। ठंडा होने के बाद ग्लास में निकलकर 5 मिनट ऐसे ही रखें और फिर पी लें।।

लाभ

सेब में काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। वहीं, दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व होते हैं, जो बॉडी को साफ करने में सहायक होते है।

जानिए किशमिश के पानी के क्या फायदे होते हैं…

वीडियो में देखिए वजन कम करने के उपाय…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply