Skin Care Tips: यदि स्किन में आपको दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो सकता है स्किन कैंसर, इस तरह बरतें सावधानी

खराब खान-पान और रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल की वजह से आज के समय में कैंसर (Cancer) का खतरा ज्यादा बढ़ गया है। लेकिन क्या आप स्किन कैंसर के बारे में जानते हैं। स्किन कैंसर (Skin Cancer) की प्रॉब्लम आसानी से दिखती नहीं है लेकिन धीरे-धीरे ये भयानक रुप ले लेती है। आज हम आपको बताएंगे स्किन कैंसर के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: यदि स्किन में आपको दिखाई दे रहे हैं ये लक्षण तो हो सकता है स्किन कैंसर, इस तरह बरतें सावधानी
स्किन कैंसर के इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें (फोटो-पिक्साबे)

आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल कहीं न कहीं फायदे से ज्यादा नुकसान दे रहा है। वहीं खराब खान-पान और रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल की वजह से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के मामले आज के समय में और बढ़ गए हैं। इन सबका सबसे ज्यादा असर किसी पर पड़ रहा है रो वो हमारी त्वचा यानि स्किन। शरीर का सबसे संवेदनशील और बड़ा हिस्सा त्वचा ही है, इसलिए इसकी देखभाल भी जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी खूबसूरत त्वचा कैंसर (Cancer) की चपेट में आ सकती है। जी हां, स्किन कैंसर (Skin Cancer) की प्रॉब्लम आसानी से उभर के सामने नहीं आती है, शुरुआत में इसके लक्षण काफी मामूली लगते हैं लेकिन बाद में ये एक भयानक रुप ले लेती है। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे स्किन कैंसर क्या है और इसके लक्षणों के बारे में।

स्किन कैंसर क्या है?

जब शरीर में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, तो यह शरीर में विपरीत असर दिखाने लगती हैं। वहीं, जब घातक कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि त्वचा की कोशिकाओं में होने लगे तो उसे स्किन कैंसर कहा जाता है।

स्किन कैंसर के लक्षण…

घाव का ठीक नहीं होना
त्वचा में उभार, चिकनाहट और त्वचा का मोती की तरह चमकदार होना
त्वचा में कुछ ऐसी ठोस चीज का बनना, जो निशान की तरह साफ़ दिखता हो
त्वचा का हल्का लाल या लाल-भूरा होना
त्वचा का रूखा होना और त्वचा से खून का बहना
त्वचा के बेसल सेल कार्सिनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा ज्यादातर सूर्य के संपर्क में आने वाली त्वचा के क्षेत्रों में होते हैं, जैसे नाक, कान, निचले होंठ या हाथों के ऊपर

स्किन कैंसर होने के कारण

गोरी त्वचा
पहले कभी स्किन बर्न होना
धूप में ज्यादा देर रहना
कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली
परिवार में पहले किसी को स्किन कैंसर रहना

स्किन कैंसर से बचने के लिए घरेलू उपाय

काली रसभरी के बीजों का तेल: रसभरी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो स्किन कैंसर का खतरा काम कर देता है। रोजाना इसका सेवन करने से स्किन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

हल्दी: हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व कैंसर को खत्म करने में शक्तिशाली होते हैं। खासकर ब्रेस्ट कैंसर, पेट का कैंसर और त्वचा कैंसर में हल्दी अधिक प्रभावी है। अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करें।

विटामिन डी: सर्दियों के मौसम में 11 बजे के बाद आधे घंटे से ज्यादा धूप पर न रहें। सुबह- सुबह धूप में बैठना फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा देर तक बैठने से स्किन कैंसर हो सकता है।

बैंगन: बैंगन कैंसर होने से रोकता है। हफ्ते में दो बार बैंगन खाएं। बैंगन के अलावा टमाटर, आलू, शिमला मिर्च, आदि भी कैंसर से बचाव में उतनी ही प्रभावी हैं।

स्किन कैंसर से बचने के लिए करें ये काम

घर से बाहर निकलते समय खुद को पूरी तरह ढक कर निकलें।

स्किन पर दाग-धब्बे होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

तली-भुनी-मसालेदार चीजों से दूर रहें।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: अजी, महंगी एंटी-एजिंग क्रीम पर पैसे क्यों करना खर्च? जब किचन की इन चीजों से दिख सकती हैं जवां

जब 10 रुपए की ग्रीन टी घर बैठे ही दे सकती हैं कमाल की खूबसूरती, तो पार्लर जाकर क्यों खर्च करें पैसे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply