Kidney Transplant: किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीजों को रखना चाहिए खास ख्याल, इन चीजों से करना चाहिए परहेज

Precautions after Kidney Transplant: किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीजों को अपना ख़ास ख्याल रखने की जरूरत होती है. जरा सी लापरवाही से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

  |     |     |     |   Updated 
Kidney Transplant: किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीजों को रखना चाहिए खास ख्याल, इन चीजों से करना चाहिए परहेज
Kidney Transplant

Lifestyle News: RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव का किडनी ट्रांसप्लांट हाल ही में सफल रहा. लालू यादव को उनकी बेटी रोहिणी आचर्या ने किडनी डोनेट की. ऑपरेशन के बाद डोनर रोहिणी आचार्य और लालू यादव दोनों स्वस्थ हैं. दोनों को अभी डॉक्टर्स की निगरानी में रखा गया है. रोहिणी के इस काम के लिए आम जनता से लेकर स्टार्स तक ने खूब तारीफ की और कहा कि ऐसी बेटी सबको मिलनी चाहिए. वहीं चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे होती है किडनी ट्रांसप्लांट और इसके बाद क्या-क्या खास ख्याल रखना चाहिए. यह भी पढ़ें: OMG! ऋतिक रोशन के अलावा पाकिस्तान में भी एक क्रिश, वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश

क्या होता है किडनी ट्रांसप्लांट? 

ये तो हर कोई जानता ही है कि हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं. वैसे तो एक किडनी के सहारे इंसान जिंदा रह सकता है लेकिन अगर दोनों किडनी खराब हो जाए तो पुरानी किडनी को निकालकर दूसरी किडनी लगाई जाती है. इस प्रोसस को किडनी ट्रांसप्लांट कहा जाता है. दरअसल सर्जरी के बाद बॉडी को सही तरीके से रिकवर होने में लगभग 3-6 महीने तक का समय लग जाता है. ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को बहुत पावरफुल दवाईयां दी जाती हैं. हालांकि इन दवाइयों के कारण मरीजों में इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है, जिसे अच्छी डाइट से कम किया जा सकता है.

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को रखना चाहिए खास ख्याल

जो लोग किडनी फेल जैसी समस्या के शिकार होते हैं वे पहले से ही डायबिटीज या हाइपरटेंशन या दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार होते हैं. इसलिए उन्हें अपनी डायट का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है. इसके लिए आपको बहुत ध्यान रखना पड़ता है. यह भी पढ़ें: Year Ender 2022: ‘कश्मीर फाइल्स’ से लेकर रणवीर सिंह के न्यूड फोटोशूट तक, जानिए साल के सबसे बड़े विवाद

डाइट का रखना पड़ता है ख्याल 

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जिस चीज़ पर सबसे ज्यादा फोकस करना है वो है वजन. उन सभी चीज़ों को अपनी डाइट से आउट कर दें जो तेजी से वजन बढ़ाने और घटाने का काम करते हैं. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद बॉडी बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती है. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद रिकवरी के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद कच्चे फल खाने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. तो बेहतर होगा कि फलों को गरम पानी कुछ सेकेंड उबाल लें फिर खाएं. किडनी ट्रांसप्लांट के मरीज को अपने डाइट में खासतौर से कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर चीज़ों को शामिल करना चाहिए. ये आपके लिए फायदेमंद रहता है.

नहीं करनी चाहिए फिजिकल एक्टिविटीज़

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद एक दम से फिजिकल काम नहीं करने चाहिए. कहा जाता है कि डॉक्टर की परमिशन के बिना एक्सरसाइस, वॉक कुछ भी नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: फिल्मों को हिट कराने के लिए करते हैं ये स्टार्स अजीबोगरीब टोटके, देखिए लिस्ट में कौन-कौन है शुमार

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood

मेरा नाम तन्वी सूद है और मैं इस इंडस्ट्री में पिछले 6 साल से काम कर रही हूं. एक एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट होने के नाते मैं खबरों की परख रखती हूं और मुझे अपने काम से प्यार है. मुझे किताबें पढ़ना, कविताएं लिखना काफी पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , , ,

    Leave a Reply