Polycystic ovary syndrome: घरेलू चीजें से PCOS से पीड़ित महिलाओं को मिलेगी मदद, रोजाना ले ये ड्रिंक!

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) से पीड़ित महिलाओं के लिए फाइबर युक्त प्रोटीन और ऑर्गेनिक हर्बल ड्रिंक्स फायदेमंद हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू पेय पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपको इस बीमारी से निजात दिलाएंगे.

  |     |     |     |   Published 
Polycystic ovary syndrome: घरेलू चीजें से PCOS से पीड़ित महिलाओं को मिलेगी मदद, रोजाना ले ये ड्रिंक!
PCOS से ग्रसित महिलाओं के लिए उपयोगी घरेलू ड्रिंक!

Polycystic ovary syndrome: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) इस समय महिलाओं में होने वाली गंभीर समस्या है. ये समस्याएं अनियमित पीरियड्स, वजन की समस्याओं के साथ-साथ हार्मोनल गड़बड़ी संबंधित होती हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में 4-20 परसेंट महिलाएं पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम यानी PCOS की समस्या से जूझ रही हैं. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं को टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट की दिक्कत और एंडोमेट्रियल कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. यह भी पढ़ें: Take Care Kids: सर्दी के मौसम में अपने बच्चों का रखें खास ख्याल, इन चीजों का उपयोग बचाएगा ठंड से!

Polycystic ovary syndrome
Polycystic ovary syndrome

घरेलु ड्रिंक करेगा फायदा:

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) से पीड़ित महिलाओं के लिए फाइबर युक्त प्रोटीन और ऑर्गेनिक हर्बल ड्रिंक्स फायदेमंद हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू पेय पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपको इस बीमारी से निजात दिलाएंगे. हालांकि, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) से पीड़ित महिलाओं को डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए.

सेब का सिरका

इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सेब का सिरका क्षारीय होता है जो शरीर के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है. अगर कोई महिला लंबे समय से पीसीओएस से जूझ रही है तो उसके लिए सेब का सिरका बहुत फायदेमंद होता है. रोज सुबह 2 से 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाकर पिएं.

Apple vinegar
Apple vinegar

एलोवेरा जूस

एलोवेरा के कई सारे लाभ हैं. लोवेरा हमारे शरीर को स्मूदनेस प्रदान करता है और भरपूर हाइड्रेशन देता है. आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर हार्मोनल संतुलन में सुधार के लिए जाना जाता है. आप रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

aloe vera juice
aloe vera juice

मेथी का पानी

जिन महिलाओं को पीसीओएस है, उनके लिए मेथी एक उपयोगी जड़ी-बूटी है. ये हार्मोनल संतुलन और वजन घटाने को भी बढ़ावा देता है. मेथी के बीज त्वचा, बालों और हार्मोनल स्वास्थ समस्याओं से सुधार करता हैं. एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट छना हुआ पानी पीकर इस पेय को बना सकते हैं.

fenugreek water
fenugreek water

मोरिंगा पानी

जिन महिलाओं को पीसीओएस की दिक्कत है, उन्हें सोने से पहले या बाद में एक गिलास पानी में एक चम्मच मोरिंगा पाउडर मिलाकर पीना चाहिए. पीसीओएस के लक्षणों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए यह एक प्रभावी उपचार है.

moringa water
moringa water

यह भी पढ़ें: Heart Attack Sign In Winter: सर्दियों में अपने दिल का रखें ज्यादा ख्याल, जानें हार्ट अटैक के ये लक्षण!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , ,

    Leave a Reply