Aloe Vera Health Benefits: त्वचा और बालों के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानें इसके फायदे

Aloe Vera Benefits in Hindi: एलोवेरा में सबसे प्रमुख तत्व एक जटिल कार्बोहाइड्रेट उर्फ ऐसमैनन होता है। यह पोषक तत्वों को विषाक्त पदार्थों से बचाने के लिए कोशिकाओं तक पहुंचने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं Aloe Vera के फायदों के बारे में.

  |     |     |     |   Updated 
Aloe Vera Health Benefits: त्वचा और बालों के लिए रामबाण है एलोवेरा, जानें इसके फायदे
एलोवेरा

औषधीय पौधे में अगर एलोवेरा (Aloe Vera) की बात करें तो यह लगभग सभी बीमारियों में रामबाण माना जाता है। एलोवेरा का प्रयोग प्राचीन समय से औषधि के रूप में किया जाता रहा है। एलोवेरा त्वचा और बालों की किसी भी तरह की समस्या के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।

त्वचा और बालों के अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है। इसकी पत्तियों में एक जेल होता है, जिसमें कई उपचार गुण होते हैं। इसमें 96 प्रतिशत पानी, कुछ कार्बनिक और अकार्बनिक यौगिक, विटामिन और खनिज आदि पाए जाते हैं।

एलोवेरा में सबसे प्रमुख तत्व एक जटिल कार्बोहाइड्रेट उर्फ ऐसमैनन होता है। यह पोषक तत्वों को विषाक्त पदार्थों से बचाने के लिए कोशिकाओं तक पहुंचने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं एलोवेरा के फायदों (Aloe Vera Health Benefits) के बारे में-

एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera benefits)-

 

1. जवान दिखने के लिए ((Aloe Vera for Skin)

त्वचा को बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग करना अच्छा रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन में समृद्ध है, जो एंटी-एजिंग गुणों के रूप में काम करता है। एलोवेरा हमारी त्वचा को हमेशा निखारने, पुनर्जीवित करने और उसे चमक प्रदान करने के लिए निरंतर पोषण प्रदान कर सकता है।

एलोवेरा त्वचा के उपकला स्तर पर कोशिकाओं का इलाज कर सकता है, यही कारण है कि ज्यादातर सौंदर्य विशेषज्ञों द्वारा इसके इस्तेमाल की बात कही जाती है। एलोवेरा का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका उसमें जो जेल के रूप में पदार्थ पाया जाता है उसे अपने चेहरे पर लगाना। वहीं बहुत से लोग एलोवेरा का रस सुबह खाली पेट भी पीते हैं।

2. बालों के लिए रामबाण (Aloe Vera for Hair)

एलोवेरा का प्रयोग बालों के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। ये अतिरिक्त रोमछिद्रों को हटाते हुए रोम छिद्र को साफ करता है। यह अन्य प्रोडक्टों की तरह आपके बालों को किसी तरह से कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

एलोवेरा हमारे स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ाता है, जिससे बालों के टूटने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है। एलोवेरा बालों को तेजी से बढ़ने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़े:

Skin Care Tips: ठंड के मौसम में रखना चाहिए ख़ास ख्याल, इन 6 नुस्खों से चमकने लगेगा आपका चेहरा

Health Tips: चना, उपमा और दलिया, रात के खाने में इन 5 चीजों को करेंगे शामिल, तो हरदम रहेंगे फिट

Chickpeas Benefits: चने के होते हैं अनगिनत फायदे, नहीं होने देता एनीमिया और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां

Sesame Seeds Benefits- तिल से होते हैं कई लाभ, डिप्रेशन कम करने से लेकर हड्डियों की मजबूती के लिए है फायदेमंद

 

चाहती हैं अपना वजन कम करना तो नाश्ते से लेकर रात तक खाएं ये चींजे, जल्द मिलेगा मोटी तोंद से छुटकारा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply