Hair Care Tips: ऑयली हेयर की परेशानी होगी झट से दूर, इस तरह करें एलो वेरा का इस्तेमाल

ऑयली हेयर (Oily Hair Home Remedies) ने आपको भी परेशान कर रखा है, तो एलो वेरा (Aloe Vera Benefits) के इस्तेमाल से आप हफ्तेभर में इससे राहत पा सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल और पाएं खूबसूरत बाल।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: ऑयली हेयर की परेशानी होगी झट से दूर, इस तरह करें एलो वेरा का इस्तेमाल
ऑयली हेयर से बचने के लिए एलो वेरा का इस्तेमाल करें(फोटो:यूट्यबू)

ये क्या कल ही बाल धोया था और आज फिर ये चिपचिपे नजर आने लगे…आखिर ऐसे बालों के साथ करें तो क्या करें और हर रोज इन्हें धोना मुमकिन भी तो नहीं..ऑयली हेयर वाली लड़कियों के मन में ये सवाल अक्सर आता है। ऑयली हेयर (Oily Hair Home Remedies) की परेशानी से जूझने वाली लड़कियां सोचती हैं कि काश कोई ऐसा तरीका हो जिससे इससे हमेशा के लिए इससे राहत मिल जाए।

इससे बचने के लिए आप मार्केट में मिलने वाले शैम्पू पर पैसे खर्च करने से भी पीछे नहीं रहती हैं। लेकिन नतीजा मिलता है ना के बराबर। अगर ऑयली हेयर से हमेशा के लिए छुटकारा पाना है, तो एलो वेरा (How To Use Aloe vera For Oily Hair) की मदद लें। इससे एक आसान पेस्ट बनाकर इससे राहत पा सकती हैं और बालों को बनेा सकती हैं खूबसूरत और शाइनी।

क्यों होती है ऑयली हेयर की परेशानी

किसी भी परेशानी को खत्म करने से पहले उसका कारण जानना जरूरी होता है। ऑयली हेयर के कई कारण हो सकते हैं। ये मौसम में होने वाली उमस के अलावा, काफी ज्यादा हेयर सीरम, कंडीशनर के इस्तेमाल से भी होता है। इसके साथ ही, कई बार ये समस्या हार्मोन में असंतुलन और विटामिन बी की कमी की वजह से भी देखने मिलती है।

ऐसे करें एलो वेरा का इस्तेमाल

1. 2 छोटे चम्मच एलो वेरा जेल लें और इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिला लें।
2. इस पेस्ट में करीब आधा कप गर्म पानी मिलाएं।
3. इस मिक्सचर को बालों पर डालकर दो मिनट तक मालिश करें।
4. 5 से 10 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार करें। एलो वेरा में एस्ट्रिंजेंट प्रोपर्टी होती है। ये आपके सिर में सीबम के प्रोडक्शन को नियंत्रित करता है। सीबम के ज्यादा प्रोडक्शन से ऑयली हेयर की परेशानी होती है। इसे कंट्रोल करके ये आपको मुलायम और चमकदार बाल भी देता है।

झड़ते बालों के पीछे होते हैं कई कारण, आप भी जानिए इन्हें और रहिए सतर्क…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply