Hair Care Tips: किचन मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, कुछ ही हफ्तों में चमकदार हो जाएंगे बाल

पॉल्यूशन और केमिकल के चलते बालों की चमक धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और ये बेजान नजर आने लगते हैं। इनकी खोई चमक वापस लाने के लिए आप किचन (Home Remedies To Get Shiny Hair) की कुछ चीजों का इस्तेमाल करें। इनसे आपके बाल (Hair Care Tips) चमकदार और खूबसूरत बनेंगे।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: किचन मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, कुछ ही हफ्तों में चमकदार हो जाएंगे बाल
बालों को चमकदार बनाने के लिए किचन की कुछ चीजों का इस्तेमाल करें(फोटो:पिक्साबे)

आजकल पॉल्यूशन और केमिकल के चलते बालों की चमक धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। बालों की खूबसूरती (How To Get Beautiful Hair) इनकी चमक से ही आती है। इसकी कमी में ये बेजान नजर आने लगते हैं। अगर आप भी अपने बालों की खोई चमक वापस (Home Remedies To Get Shiny Hair) लाना चाहती हैं, तो अपने किचन में मौजूद कुछ चीजों की मदद लें। इनके इस्तेमाल से आपके बाल कुछ ही वक्त में बनेंगे चमकदार और खूबसूरत।

1. शहद के इस्तेमाल से आप बालों को कोमल बनाने के साथ ही इसकी चमक भी वापस ला सकते हैं। इसके लिए बालों को धोते वक्त शैम्पू के साथ शहद मिलाकर इस्तेमाल करें।

इसके अलावा, आप चाहे तो शहद का इस्तेमाल हेयर स्प्रे की तरह भी कर सकती हैं। इसके लिए बाल धोने के बाद एक स्प्रे बॉटल में पानी और शहद मिलाकर बालों पर इस्तेमाल करें और 5 मिनट मसाज करें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें।

2. मेहंदी से आप बालों को मुलायम और चमकदार बना सकती हैं, लेकिन जब आप इसे अंडे के साथ इस्तेमाल करती हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। इसके लिए आप मेहंदी के पाउडर को सरसों के तेल में मिलाकर थोड़ी देर रखें। इसके बाद इसमें अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर पेस्ट तैयार करें और बालों पर लगाएं। सूखने पर धो लें।

3. एलो वेरा जेल स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। ये इसकी नमी बनाए रखने के साथ ही चमकदार भी बनाता है। सोने से पहले नारियल तेल में एलो वेरा जेल मिलाकर सिर की मालिश करें। सुबह उठकर इसे धो लें। आप चाहे तो इन दोनों को दही के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करके भी इसका फायदा उठा सकती हैं।

4. मेथी दाने ना सिर्फ बालों को मजबूत और लंबा बनाने में मदद करते हैं, बल्कि ये बालों की खोई चमक भी वापस लाते हैं। इसके लिए मेथी दाने को थोड़ी देर भिगोकर रखें। इसके बाद इसे पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें दूध मिलाकर बालों पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने पर इसे धो लें।

5. केला में मौजूद विटामिन से ना सिर्फ बालों को पोषण मिलता है, बल्कि इससे ये खूबसूरत, कोमल और चमकदार भी बनते हैं। एक पका केला लें और इसे अच्छी तरह मसलकर इसमें बादाम का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

झड़ते बालों के पीछे होते हैं कई कारण, आप भी जानिए इन्हें और रहिए सतर्क…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply