Hair Care Tips: झड़ते बालों के पीछे होते हैं कई कारण, आप भी जानिए इन्हें और रहिए सतर्क

महिला हो या पुरुष हर कोई आज झड़ते बालों (Hair Loss Causes) की समस्या का शिकार है। जानिए ऐसे ही कारण जिनके वजह से झड़ते बालों (Hair Care Tips) की समस्या होती है और इनसे आप खुद को बचाकर रखिए।

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: झड़ते बालों के पीछे होते हैं कई कारण, आप भी जानिए इन्हें और रहिए सतर्क
झड़ते बालों के कई कारण होते हैं(फोटो:यूट्यूब)

आजकल झड़ते बालों (Hair Loss Reasons) की समस्या काफी बढ़ चुकी है। महिला हो या पुरुष हर कोई इसका शिकार है। इससे बचने के लिए आप कई उपाय करते हैं। आप इसके पीछे खराब हेयर प्रोडक्ट को ही जिम्मेदार मानते हैं, लेकिन कई बार ये परेशानी और वजहों से होती है। यहां जानिए ऐसे ही कारण जिनके वजह से झड़ते बालों (Hair Care Tips) की समस्या होती है और इनसे आप खुद को बचाकर रखिए।

1. खराब खानपान आजकल कई समस्याओं को बुलावा देता है। इसका सेहत पर ही नहीं, आपके बालों पर भी बुरा असर होता है। जंक फूड और मसालेदार चीजें खाने से शरीर में पोषक तत्व, आयरन और प्रोटिन की कमी होती है जिसका असर बालों की मजबूती पर भी पड़ता है और झड़ते बालों (Hair Loss Home Remedies) की परेशानी होती है।

2. गठिया, ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और डायबिटीज (Diabetes Tips) से जुड़ी परेशानियां भी इसकी वजह हो सकती हैं। इन बीमारियों की दवाईयों का सेवन करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। अगर आप भी इनके मरीज हैं, तो परेशान ना हो और इसके लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें।

3. आजकल बालों को स्टाइल करने के लिए ब्लोअर से लेकर हेयर स्ट्रेटनर कई हेयर टूल्स का इस्तेमाल आप करते हैं। इनसे आपके बालों को स्टाइलिश लुक तो मिल जाता है, लेकिन इससे निकलने वाले हीट का बुरा असर भी आपके बालों को झेलना पड़ता है और ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

4. काम हो या परिवार का तनाव, ये स्ट्रेस भी आपके बालों के झड़ने की एक वजह है। तनाव की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए तनाव से दूर रहें और मेडिटेशन करके खुद को रिलैक्स रखें।

5. कई बार हार्मोनल उतार-चढ़ाव की वजह से भी ये परेशानी होती है। ऐसा अक्सर किसी बीमारी के वक्त या प्रेग्नेंसी के दौरान होता है। अगर आपको ज्यादा बाल झड़ने की समस्या हो रही हो, तो अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा, कई बार नींद की कमी में भी ये समस्या होती है इसलिए पर्याप्त मात्रा में नींद जरूर लें।

एक नहीं, 5 तरह के होते हैं डैंड्रफ, जानिए कैसे पहचाने इन्हें और बचने के लिए क्या उपाय करें…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply