Health Tips: रात में आपको नहीं आती है नींद, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

कई बार हमें रात में लाख कोशिशों के बाद भी नींद (Insomania) नहीं आती है। इसके लिए आप नींद की गोली न खाएं, बल्कि कुछ घरेलू तरीके (Home Remedies) अपनाएं। इससे आपको अच्छी और सुकूनभरी नींद (Better Sleep Tips) आएगी।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: रात में आपको नहीं आती है नींद, तो चैन से सोने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे
रात में अच्छी और बेहतर नींद के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं(फोटो:पिक्साबे)

कई बार हमें रात में लाख कोशिशों के बाद भी नींद (Insomania) नहीं आती है। और तो और अगर आप किसी तरह सो भी , तो ये अचानक टूट जाती है और फिर दोबारा नींद आने में परेशानी होती है। ऐसे में आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और आप दिनभर थका और चिड़चिड़ा महसूस करते हैं।

अच्छी सेहत (Health Tips) और दिमाग के लिए पूरी और अच्छी नींद लेना काफी जरूरी होता है। इसके लिए आप कई बार नींद की गोली लेते हैं। लेकिन इसका आपके शरीर पर काफी बुरा असर होता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद आए और गोली भी न खानी पड़े, तो यहां बताए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमाएं।

1. रात में सोने से पहले पैर और हाथ को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद पैरों को पोंछकर तलवे में सरसों का तेल लगाकर अच्छी तरह मालिश करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) अच्छी तरह होता है। आप रिलैक्स महसूस करते हैं और आपको अच्छी नींद आती है।

2. सोने से पहले एक मुठ्ठी चेरी खाएं। चेरी आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ता है। ये आपके बॉडी सिस्टम को अच्छी तरह कंट्रोल कर दिमाग को रिलैक्स करता है और अच्छी नींद में मदद करता है। आप चाहे तो सोने से पहले इसे खाने की जगह इसका जूस भी पी सकते हैं।

3. केला में मौजूद विटामिन 6 मौजूद होता है, जो शरीर में नींद से जुड़े हार्मोन्स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पौटेशियम और मैग्नेशियम भी आपको तनावमुक्त कर रिलैक्स करअच्छी नींद में मदद करते हैं। ध्यान रखें सर्दी-जुकाम हो, तो इसे न खाएं।

4. दूध में मौजूद ट्राइपटोफन अमिनो एसिड आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ता है। मेलाटोनिन की मौजूदगी में आपका दिमाग काफी रिलैक्स होता है और आपको चैन भरी और अच्छी नींद आती है। सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना दूध पिएं।

5. सोने से पहले 10-11 बादाम खाने से भी अच्छी नींद आती है। इसमें मौजूद मैग्नेशियन बेहतर नींद में कारगर होता है। इसके अलावा आप सोने से पहले चाय, कॉफी या एल्कोहल इनका सेवन न करें। ये आपकी नींद में बाधा पैदा करते हैं।

जानिए साइलेंट हार्ट अटैक के क्या लक्षण हैं….

वीडियो में देखिए वजन कम करने के घरेलू तरीके…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply