Health Tips: सिर्फ एक केला हर सुबह खाकर घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए इसके ऐसे और फायदे

केला (Banana Benefits) आपके शरीर और हेल्थ दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। हर रोज आप केला खाकर न सिर्फ अपना वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं, बल्कि इससे आप कई बीमारियों (Health Tips) को दूर भगा सकते हैं।

  |     |     |     |   Published 
Health Tips: सिर्फ एक केला हर सुबह खाकर घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए इसके ऐसे और फायदे
हर रोज एक केला खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं(फोटो:पिक्साबे)

केला में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नेशियम के अलावा न्यूट्रिएंट मौजूद होते हैं। ये आपकी बॉडी और हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद (Banana Benefits) होते हैं। आप हर रोज एक केला खाकर खुद से कई बीमारियां दूर रख सकते हैं।

केला खान के आयुर्वेद में भी कई फायदे (Health Tips) बताए गए हैं। पर हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी इसे खाली पेट न खाएं। इसे दूध या दूसरी किसी चीज के साथ मिलाकर खाएं। आप भी जानिए हर रोज केला खाने से आपके शरीर को क्या फायदे होते हैं।

1. केला आपको वजन कम करने में मदद करता है। केला में मौजूद डाइटरी फाइबर डाइजेस्टिव सिस्टम को भरा-भरा रखता है जिससे आपको भूख कम लगती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर आपको मोटापे से बचाकर रखता है।

2. केला आपको एनीमिया की परेशानी से दूर रखता है। इसमें मौजूद आयरन आपकी बॉडी में खून की कमी नहीं होने देता है। साथ ही ये ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है। अगर आपको एनीमिया की परेशानी हो, तो हर रोज केला खाएं।

3. केला में मौजूद पोटैशियम और विटामिन बी 6 आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाकर रखता है। जो लोग नाश्ते में पौटेशियम वाली चीजें खाते हैं उनमें हार्ट स्ट्रोक बेहद कम चांसेज होते हैं।

4. अगर आपको थकावट की परेशानी हो या एनर्जी की कमी लगे, तो हर सुबह नाश्ते में केला जरूर खाएं। ये लो फैट फूड आसानी से पच जाता है। साथ ही ये आपकी बॉडी में ग्लूकोज को स्टोर कर एनर्जी देता है।

5. केला आपको अल्सर की परेशानी से भी बचाकर रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकी ये शरीर में म्यूकस के प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है। ये एसिड और आपके पेट की स्किन के बीच बैरियर बनाकर किसी तरह के नुकसान से बचाता है।

जानिए केलोस्ट्रोल बढ़ने पर शरीर में क्या लक्षण दिखते हैं…

वीडियो में देखिए बिना जिम गए कैसे घर बैठे कम करें वजन….

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply