Green Tea Side Effects: ग्रीन टी पीने के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं, जानिये इसके साइड इफ्फेक्ट

Green Tea Side Effects In Hindi: वजन घटाने के उपाय की सूची में सबसे ऊपर होती है ग्रीन टी, लेकिन इसके साइड इफ़ेक्ट के बारे में आपको नहीं पता होगा, जानिये यहाँ!

Author   |     |     |     |   Updated 
Green Tea Side Effects: ग्रीन टी पीने के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं, जानिये इसके साइड इफ्फेक्ट

Green Tea Side Effects: जब वजन घटाने या स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए कुछ पेय पदार्थों को पीना शुरू हो जाता है, तो हमारी सूची में सबसे ऊपर आने वाली एक पेय है ग्रीन टी(Green Tea)। ग्रीन टी दुनिया भर के लोगों द्वारा बड़े पैमाने पर पी जाती है। चाहे वह हरी चाय हो या ऑर्गेनिक ग्रीन टी, हम सभी को रोजाना कुछ न कुछ घूंट पीना पसंद है। विज्ञापन कंपनियों और ब्रांडों का दावा है कि यह आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन सच्चाई यह है कि हरी चाय का अधिक सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

शोध के अनुसार, कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण ग्रीन टी की अधिकता आपके शरीर को निर्जलित कर सकती है और पेट में एसिड भी बढ़ा सकती है। अधिक हरी चाय का सेवन करने से भी खनिज की कमी हो सकती है, क्योंकि इसमें टैनिन होता है जो लोहे जैसे खनिजों को बांधता है और शरीर में इसके अवशोषण में देरी करता है।

Weight Loss Tips: किचन में उपलब्ध चीज़ो से अपना वजन तेजी से घटाए, और अपने फिटनेस को मस्त बनाए

ग्रीन टी के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए नीचे पढ़ें, जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा।

1. पेट के लिए अच्छा नहीं

खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट में दर्द, मिचली आना या कब्ज हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन होता है जो पेट के एसिड को बढ़ाता है, जो इन लक्षणों को और बढ़ाता है।

2. शरीर में लोहे के स्तर को कम करता है

ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, लेकिन ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से शरीर में लोहे का अवशोषण कम हो सकता है। यह लोहे की कमी वाले लोगों के लिए स्थिति खराब कर सकता है।

3. शरीर को डीहाइड्रेट करता है

ग्रीन टी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए, अत्यधिक हरी चाय पीने से अत्यधिक मूत्रत्याग और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है।

4. सिरदर्द का कारण बनता है

जो लोग अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं उन्हें अक्सर सिरदर्द की शिकायत होती है क्योंकि कैफीन में ग्रीन टी की मात्रा अधिक होती है और यह निर्जलीकरण का कारण भी बनता है, इस कारण से हम ग्रीन टी का अधिक सेवन करने के बाद सिरदर्द से पीड़ित होते हैं। भारी चाय पीने वालों में सिरदर्द के अलावा, ग्रीन टी के अधिक सेवन से चक्कर आना भी जाना जाता है।

5. दवाओं पर लोगों को प्रभावित करता है

दवाओं पर लोगों, एंटीबायोटिक दवाओं या किसी अन्य दवा के साथ हरी चाय के संयोजन के बाद से एक कप से अधिक ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए, इससे लीवर खराब होने का खतरा हो सकता है। दवाओं के दौरान हरी चाय पीने से पहले एक डॉक्टर को संदर्भित करने की सिफारिश की जाती है।

Health Tips: ये 10 प्रोटीन वाली चीज़े आपके शरीर को मजबूत और एक्टिव रख सकती है

देखे हिंदीरश की ताज़ा वीडियो

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Sharma

Shikha Sharma


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply