Weight Loss Tips: किचन में उपलब्ध चीज़ो से अपना वजन तेजी से घटाए, और अपने फिटनेस को मस्त बनाए

Weight Loss Tips In Hindi: अगर आप अपना वजन सच में घटाना चाहते है तो इन नियमो का पालन सीरियसली फॉलो करे, और कुछ ही दिनों में अपना ज्यादा से ज्यादा वजन घटाए

  |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: किचन में उपलब्ध चीज़ो से अपना वजन तेजी से घटाए, और अपने फिटनेस को मस्त बनाए
वेट लोस्स फल और सब्जिया

Weight Loss Tips: इंसान के जिंदगी में फिटनेस बहुत ज्यादा मायने रखता है क्युकी अगर हम अंदर से फिट रहते है तो ही हम अपनी ज़िन्दगी का आनंद अच्छे से ले सकते है। इंसान के शरीर में मोटापे की वजह से बहुत कैलोरीज बढ़ जाती है जिसके चलते हमें कई बीमारियों को झेलना पड़ता है। वजन करने के लिए हम डाइट करते है भूखे रहते है। लेकिन उससे भी कुछ खास असर नहीं पड़ता है। आज हम आपके लिए एक ऐसी वजन कम करने की लिस्ट लाए है जिससे आप तेजी से अपना वजन काम कर सकते है।

1. प्रतिदिन अपने लिए फल और सब्ज़ी की एक कटोरी तैयार करके खाए

फल में केला, संतरा, अंगूर, और सेब का सेवन करने से हम असानी से वजन कम कर सकते है। बता दे, फल खाने से हम फिट और वजन घटाने में बहुत ज्यादा सफल हो सकते है। हम अच्छे से जानते है की फल का सेवन करने से हमें भूख काम लगती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. किचन से निकलने से पहले ही अपने खाने की थाली तैयार करके लाए

हमें अगर सच में वजन घटाना है तो हमें किचन के अंदर से अपने खाने की थाली तैयार करके लाना चाहिए और बाकी का खाना अंदर ही रखना चाहिए क्युकी अगर हम सारा खाना एक साथ लेकर बैठते है तो हमारी भूख और ज्यादा बढ़ने लगती है जिसके चलते हम ज्यादा खाना खा लेते है।

3. किचन में जंक फ़ूड और ऐसी खाने वाली चीज़े ना रखे जिससे वजन बढ़ सकता है

हमें अपने घर में या किचन में खाने वाली ऐसी चीज़े बिलकुल नहीं रखनी चाहिए जिसके चलते हम अपना वजन बढ़ा सकते है। जंक फ़ूड खाने से हमें सिर्फ unhealthy calories मिलती है जो हमरे शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुक्सान दायक होता है।

4. खाने में अक्सर कम ही खाना ले

कम खाना खाने से हमें वजन घटाने में मदद मिलती है। और कई खोज से ये भी साबित हुआ है की नीले प्लेट में खाना खाने से हमारा वजन जल्दी काम हो सकता है।

5. सलाद का सेवन ज्यादा करे

सलाद का सेवन करने से हम अपने शरीर की भारी मात्रा से कैलोरीज कम कर सकते है। अगर हमें सुबह या शाम को भूख लगे तो हमें पेट भरकर सलाद खा लेना चाहिए और उसके बाद भी अगर और भूख लगे तो सूप या ओट्स का सेवन कर लेना चाहिए। सलाद शरीर के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है और इससे भरपूर न्यूट्रिशन भी मिलता है।

ये भी पढ़े:

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं, जानिये इसके साइड इफ्फेक्ट
आलिया भट्ट जैसा स्लिम फिगर चाहते है, अभिनेत्री कैसे रखती है खुद को फिट, जानिए इस स्पेशल रिपोर्ट में
Heath Tips: ये 10 प्रोटीन वाली चीज़े आपके शरीर को मजबूत और एक्टिव रख सकती है

यहाँ देखे अपना वार्षिक राशिफल: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , ,

    Leave a Reply