Health Tips: लहसुन की एक कली में छिपा है सेहत का बहुत बड़ा राज, यहां जानिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे

वैसे तो अधिकतर हम अपने खाने में लहसुन की एक कली का प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन (Benefits Of Garlic) के कुछ स्वास्थ्य लाभ (Health Tips) भी हैं जो आपको दिल से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: लहसुन की एक कली में छिपा है सेहत का बहुत बड़ा राज, यहां जानिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे
लहसुन

दो मिनट में एक सिंपल सी सब्जी को भी मजेदार बनाने का काम यदि किसी के हाथ में है तो वो एक लहसुन की कली। भुने हुए लहसुन की खुशबू जितनी अट्रैक्टिव होती है उतना ही उसका स्वाद भी। भारतीय व्यंजनों में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए लहसुन को इस्तेमाल में लाया जाता है। पास्ता की प्लेट हो या चिकन को बनाने की तैयारी, पिज्जा टॉपिंग हो या घर में बन रही करी। लहसुन निश्चित रूप से उन सभी में एक स्वाद बूस्टर के रूप में काम आता है।

हर रसोई में पाए जाने वाले लहसुन जितना खाने में मजेदार है उतना ही ये स्वास्थ्य लाभकारी गुणों (Benefits Of Garlic) के लिए मूल्यवान भी है। आपने कभी इस बात पर ध्यान भी नहीं दिया होगा कि एक छोटी सी कली आपकी बड़ी से बड़ी बीमारी को भी दूर भगा सकती है। जैसा हम सभी जानते हैं कि लहसुन में विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, सोडियम और जस्ता समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी उपयुक्त हैं। इतना ही नहीं पुराने समय में, लहसुन का उपयोग विभिन्न चिकित्सा स्थितियों (Health Tips) के इलाज के लिए किया जाता था। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में लहसुन के कुछ ऐसे ही लाभ के बारे बताने जा रहे हैं।

एक नजर में लहसुन के चमत्कारी फायदे…

  • दिल रहेगा सेहतमंद लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है
  • हाई बीपी से छुटकारा लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है
  • पेट की बीमारियां छूमंतर पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है
  • डाइजेशन होगा बेहतर
  • टेंशन से छुट्टी
  • दांत दर्द में मिलेगा आराम
  • सर्दी-खांसी में राहत

जुकाम-सर्दी से तुरंत राहत

कच्चे लहसुन की 2-3 कली खाने से आपको जल्द सर्दी और खांसी में मदद मिलेंगी और ये आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रखने में भी मददगार साबित होगा।

मुंहासे के लिए वरदान

लहसुन मुंहासे के इलाज के लिए एक वरदान की तरह है। ये एंटीऑक्सिडेंट बैक्टीरिया को मारते हैं और आपको जल्द मुंहासे मुक्त त्वचा प्राप्त करने में मदद करते हैं। एक प्रभावी परिणाम के लिए मुंहासे द्वारा पड़े हुए निशान-धब्बों पर लहसुन की एक कली को रगड़ें। इससे जल्द ही आपके निशान खत्म हो जाएंगे।

आंखों के लिए

लहसुन में सेलेनियम, क्वेरसेटिन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों का भंडार होता है। एक लहसुन की कली आपकी आंखों के संक्रमण और दर्द को कम करने में मददगार है।

कानों के लिए

लहसुन का उपयोग कान के दर्द और कान के संक्रमण से राहत देने के लिए भी किया जाता है। ये झट से आपके कान के दर्द से आपको राहत दिला सकता है।

किडनी-मूत्र इन्फेक्शन को होने से बचाता है

लहसुन मूत्र पथ के संक्रमण और गुर्दे के संक्रमण को कम करने में भी काफी मददगार है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन इन संक्रमणों की घटना को कम कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: घर पर मिनटों में बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी जूस, हर बीमारी होगी दूर और हमेशा रहेंगे फिट

डॉक्टर के पास जाने की कभी नहीं पड़ेगी जरूरत, जब हर रोज खाली पेट खाएंगे लहसुन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , , ,

Leave a Reply