दिवाली में आप भी दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो कुछ इस तरह रखें ख्याल

दिवाली के साथ मौसम भी करवटें बदल रहा है। बदलते मौसम का असर आपके स्किन के साथ बालों पर भी पड़ता है। इस मौसम में स्किन रूखी...

दिवाली त्योहार की देश में बड़े धूम-धाम से तैयारियां चल रहीं हैं। दिवाली के साथ मौसम भी करवटें बदल रहा है। बदलते मौसम का असर आपके स्किन के साथ बालों पर भी पड़ता है। इस मौसम में स्किन रूखी और बाल बेजान से हो जाते हैं। यदि आप इस दिवाली खूबसूरत दिखना चाहती है। उन्हें हम कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर वो खूबसूरत नजर आएंगी।

इस मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है। इसके लिए आप दिन में दो बार जेल चहेरे पर लगा सकते हैं। क्लीजनर से स्किन को मालिश कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे पर कॉटन से गुलाब जल लगा सकते हैं।

मेकअपन उतार के सोना चाहिए इससे त्वचा में रुखापन आ जाता है और स्किन पर मुंहासे और दाने हो सकते हैं घर से बाहर निकलने से पहले सन स्क्रीन लगाए और आप यदि घर में हैं तो माइस्चराईजर लगाए।

आपकी स्किन ड्राई है तो आप गुलाब जल में ग्लिसरिन में 100 मिली लीटर गुलाब जल मिलाकर एक सीसी में रख लें। इसको फ्रिज में रख सकते हैं। चहेरे को साफ करने के दौरान इसको हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं।

ड्राई स्क्रीन के लिए चहेरे पर शहर लगाए। गाजर , टमाटर, खीरे को भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इन सभी फेसवॉस को 15-20 मिनट तक लगाए। ये पेस्ट चहेरे की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।

चहेरे में ग्लों लाने के लिए आप स्क्रब कर सकते हैं। स्क्रब के लिए पिसे हुए बादाम या चावल के पाउडर को दही में मिलाए। इसमें संतरे के छिल्के का पाउडर भी मिला सकती हैं। इसे चहेरे पर लगाकरर हल्की मालिश करें। इसे थोड़ी देर में पानी से धो लें। इस प्रक्रिया से चहरे में चमक आएगी।

हाथों के ख्याल के लिए आप उन्हें कोमल बनाने के लिए आप बादाम के तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इससे मालिश करें। इसे 15 मिनट तक लगे रहने के बाद गीले तौलिए से पोंछ डालें।

वहीं बालों के रूखें होने के लिए कंडीशनर करें। इसके लिए एक चम्मच सिरके शहद और अंडा मिलाकर पेस्ट बनाकर उसे अपने बालों के स्कल्प पर लगाए। 20 मिनट तक इस पेस्ट को लगाए फिर हेयर वॉस कर लें।

Leave a Reply