Hair Care Tips: झड़ते बालों की परेशानी खत्म करने के लिए एक लहसुन ही है काफी, जानिए इसे कैसे करें इस्तेमाल

झड़ते बालों (Home Remedies For Hair Fall) की समस्या खत्म करने में आपके घर में मौजूद छोटा सा लहसुन (Garlic For Hair Loss) काफी है। जानिए कैसे इसके इस्तेमाल से आप बालों की इस परेशानी को खत्म कर सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: झड़ते बालों की परेशानी खत्म करने के लिए एक लहसुन ही है काफी, जानिए इसे कैसे करें इस्तेमाल
लहसुन के इस्तेमाल से आप झड़ते बालों की परेशानी दूर कर सकती हैं(फोटो:ट्विटर)

किचन में मौजूद लहसुन (Garlic Uses For Hair Loss) ना सिर्फ आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि ये बालों की खूबसूरती (How To get Beautiful Hair) बढ़ाने में भी असरदार होता है। ये आपको झड़ते बालों की परेशानी से राहत दिलाने का एक अचूक उपाय साबित हो सकता है।

झड़ते बालों (Home Remedies For Hair Fall) की समस्या खत्म करने के लिए आपको अब महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। बस एक छोटा सा लहसुन इससे आपको घर बैठे छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। जानिए कैसे इसे आप झड़ते बालों से बचने के लिए इस्तेमाल करें।

जानिए क्यों होता है ये फायदेमंद
लहसुन में काफी मात्रा में कैल्शियम, जिंक और सल्फर के अलावा सेलेनियम मौजूद होता है, जो बालों को पोषण देने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे बालों की मजबूती मिलती है और उनका टूटना कम होता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन सी कॉलेजन प्रोडक्शन बढ़ाकर बालों को बढ़ने में भी मदद करता है।

ऐसे करें इसे इस्तेमाल
तरीका 1 – अपने बालों की लंबाई के हिसाब से 5-6 लहसुन लें और इसे पीसकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं और इसे लगाकर सिर की मालिश करें। 20 मिनट तक इसे ऐसे ही बालों में लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें। इससे बाल मुलायम भी बनेंगे।

तरीका 2 – सोने से पहले लहसुन की दो-तीन कलियां लें और इसे नारियल तेल में अच्छी तरह गर्म कर लें। अब इस तेल से सिर की अच्छी तरह मालिश करें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इसे किसी जार में स्टोर करके इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बार-बार इसे गर्म करने की परेशानी नहीं होगी। ध्यान रखें एक हफ्ते से ज्यादा इसे स्टोर करके ना रखें।

नोट- अगर आपको लहसुन से स्किन एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल ना करें।

शैम्पू में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल, झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ से मिलेगी राहत…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply