Hair Care Tips: शैम्पू में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल, झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ से मिलेगी राहत

शैम्पू में कुछ घरेलू और नेचुरल चीजों (What To Add In Shampoo) को मिलाकर इस्तेमाल करने से आप बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। इससे आपको बालों (Hair Care Tips) से जुड़ी कई परेशानियों से भी राहत मिलेगी।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: शैम्पू में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल, झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ से मिलेगी राहत
खूबसूरत बालों के लिए शैम्पू में कुछ चीजें मिलाकर इस्तेमाल करें(फोटो: फेसबुक)

बालों की सफाई और खूबसूरती के लिए हर कोई शैम्पू (Shampoo Tips) का इस्तेमाल करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि शैम्पू में कुछ घरेलू और नेचुरल चीजों (What To Add In Shampoo) को मिलाकर इस्तेमाल करने से आप बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं।

इससे आपको बालों (Hair Care Tips) से जुड़ी कई परेशानियों से भी राहत मिलेगी। यहां जानिए किन चीजों को शैम्पू में मिलाकर आप करें इस्तेमाल और पाएं खूबसूरत, मुलायम और चमकदार (How To Get Beautiful Hair) बाल।

नोट- इन चीजों को शैम्पू में मिलाकर इस्तेमाल करते वक्त बालों की दो मिनट तक अच्छी तरह हल्के हाथों से मालिश करना ना भूलें।

1. अगर आपको डैंड्रफ की परेशानी है, तो शैम्पू में 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे खुजली और डैंड्रफ दोनों से राहत मिलेगी। इससे ऑयली हेयर की परेशानी भी दूर होगी।

2. झड़ते बालों से परेशान हैं, तो 2 बड़े चम्मच आंवला का रस या पानी शैंम्पू में मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे बाल मजबूत और लंबे भी होंगे। अगर आपको पतले बालों की समस्या है, तो भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. शैम्पू से बालों की ऊपरी गंदगी निकलती है। इसकी गहराई से सफाई के लिए इसमें चीनी मिलाकर हेयर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इससे बाल चमकदार भी होंगे।

4. शैम्पू में एलो वेरा जेल का इस्तेमाल करके आप बालों को चमकदार और मुलायम बना सकती हैं। इसके साथ ही ये डैंड्रफ की परेशानी भी दूर करने में असरदार होगा।

5. अगर आपके बाल भी अपनी चमक खो चुके हैं और रूखे नजर आते हैं, तो शैम्पू में 2 बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे बालों से आने वाली बदबू भी दूर होगी।

जानिए शैम्पू करते वक्त कौन-सी गलतियां ना करें…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply