Weight Loss Tips: बिना जिम जाए भी अब छूमंतर होगा आपका पेट, घर में ही छिपे हैं चर्बी कम करने के ये 4 उपाय

सुन्दर और बेहतर दिखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते लेकिन इसके बाद भी रिजल्ट वहीं का वहीं। यदि आप भी अपने सपाट पेट (flat stomach) के लिए सबकुछ अपना चुकी हैं और फिर भी नतीजा जीरो तो कोई बात नहीं आज हम आपको कुछ हटकर बताने (Weight Loss tips) जा रहे हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: बिना जिम जाए भी अब छूमंतर होगा आपका पेट, घर में ही छिपे हैं चर्बी कम करने के ये 4 उपाय
सपाट पेट पाने के तरीके (फोटो-पिक्साबे)

सुन्दर और छरछरी काया का आजकल हर दूसरा इंसान दीवाना है। लेकिन घंटों-घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और बिजी लाइफस्टाइल के कारण हमारी सुंदरता ख़राब होने लगती है। वहीं इन सबका एक असर हमारे पेट पर भी दिखाई देता है। कभी अपने गौर किया हो कि आपके आस-पास ऐसे कई लोग हैं जिनके पेट बेडौल आकार के दिखने लगते हैं। एक सपाट पेट (flat stomach) कौन नहीं चाहता। कभी-कभार वसा की कमी होने के कारण भी बहुत से लोगों के पेट के आसपास की चर्बी बढ़ने लगती है। जिसके बाद आप अपनी पसंदीदा शर्ट और स्वेटर पहनने से खुद को रोक लेते हैं। जैसे की हम सभी जानते हैं कि इन सबका का सबसे बेस्ट नतीजा जिम जाना है। लेकिन 9 से 5 की वो ड्यूटी हमें थकाऊ बना देती हैं। खासकर जब आपके पास बहुत हेक्टिक शेड्यूल हो। तो ऐसे में आज हम आपको 5 आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिनको नियमित करके आप बिना जिम जाए फ्लैट पेट पा सकती हैं।

मीठे से बनाएं दूरी: चीनी में सबसे अधिक कैलोरी होती है जो सीधे पेट की समस्या पैदा कर करती है। सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि मीठे पेय, सोडा, कॉफी और स्मूदी भी इन सबके के लिए दोषी हैं। यदि आप सिर्फ पीने के पानी से थक गए हैं, तो आप बादाम या नारियल के दूध के साथ नियमित रूप से व्हीप्ड क्रीम को डुबो कर पी सकते हैं। फलों या सब्जियों के रस भी इसका एक अच्छा ऑप्शन है।

एक्सरसाइज़: अगर आपके पास जिम जाने का समय है, तो वहां वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। वहां भार उठाने वाले व्यायाम करने से न सिर्फ आपके शरीर को आकर्षक शेप मिलेगी, बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी मज़बूत होगी। वरना घर बैठे ही पेट की कुछ एक्सरसाइज़ करें।

शाकाहारी चीजों को खाएं: मांसहारी और भारी भोजन खाने से पचने में अधिक समय लग सकता है जिससे वसा कमर के आसपास जमा हो जाती है। यह तब और खराब हो सकता है जब आप सो रहे हों। इसलिए रात को कम खाएं और खाने के लिए शाकाहारी चीजों का इस्तेमाल करें

तनाव से रहें दूर: तनावग्रस्त शख़्स कई बीमारियों से घिर जाता है। शरीर में चर्बी का बढ़ाना भी उन्हीं में से एक है। जब हम तनाव में होते हैं, तो रक्त में कोर्टिसोल का स्तर अधिक हो जाता है। कोर्टिसोल शरीर में वसा का स्तर बढ़ा देता है, जिससे वसा कोशिकाएं बड़ी हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: बिना किसी डाइट प्लान के भी कम होगा आपका वजन, इन चीजों को करें डेली रूटीन में शामिल

नाश्ते में खाएं ये खाना बिना जिम जाएं ऐसे होगा घर बैठे वजन कम…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , ,

Leave a Reply