Weight Loss Tips: यदि बिना कसरत के घटाना चाहते हैं वजन, तो इन 5 न्यूट्रिशन को करें अपनी डाइट में शामिल

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल ( LifeStyle ) में बजन बढ़ने की समस्या काफी बढ़ गई हैं। भरी भरकम वजन उठाकर या मिलो तक भागकर आप जल्दी से वजन कम ( Weight Loss ) नहीं कर सकते है। अगर आप अपना वजन बिना जिम जाए और लम्बी दौड़ करके अपना वजन कम करना कहते है। इन पांच नुट्रिशन फलो के बारे में बता दे जो आपके वजन घटाने में मदत करेंगे।

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: यदि बिना कसरत के घटाना चाहते हैं वजन, तो इन 5 न्यूट्रिशन को करें अपनी डाइट में शामिल
वजन घटने के आसान तरीके ( फोटो -इंस्टाग्राम )

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल ( LifeStyle ) में बजन बढ़ने की समस्या काफी बढ़ गई हैं। इसका मुख्य वजह पसही डाइट नहीं रखना। रोज़ाना बाहर का जंक फ़ूड खाना। और ऑफिस में कंप्यूटर के सामने 8-9 घंटे बैठकर काम करना। बिना मेहनत वाले काम काम करना। जिससे मोटा होना एक आम बात हो गई है। लोग मोठे तो आसानी से हो जाते है लेकिन उनके लिए मोटापे को घटाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती हैं  जिसके के कभी जिम में बहुत पसीन बहाना ,सादा खाना जैसे उपाय करने लगते हैं। कभी कभी हार थक जिम जाने छोड़ देते हैं। लेकिन आज  हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएँगे जिससे बड़े आसानी से आप अपना वजन घटा सकते हैं। सिर्फ इन खाने की चीज़ो को अपने डाइट में शामिल कर ले तो बड़ी आसानी से आपके मोटापे की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

भरी भरकम वजन उठाकर या मिलो तक भागकर आप जल्दी से वजन कम ( Weight Loss ) नहीं कर सकते है। अगर आप अपना वजन बिना जिम जाए और लम्बी दौड़ करके अपना वजन कम करना कहते है तो सबस्वे पहले आपको डाइट ठीक करना होगा। क्युकी वजन घटाने के प्रेसेस में सबसे इम्पोर्टेन्ट हमारा भोजन होता हैं। इसलिए  हमेशा अपने खाने में हर सब्जी ,फल ,साफ़ सुथरा भोजन खाए  जो आपका वजन काम करने में बहुत ही तेज़ी से काम करता है। आपको इन पांच नुट्रिशन फलो के बारे में बता दे जो आपके वजन घटाने में मदत करेंगे।

 

इन न्यूट्रिशन को अपनी डाइट में शामिल करें

 

प्रोटीन

प्रोटीन एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट सोर्स है वजन घटने का। शरीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा में होने से बॉडी में मेटाबोलिस्म ( Metabolism ) बढ़ाने में मदत करता है। और बॉडी में मेटाबोलिस्म अच्छा होने से वजन जल्दी नहीं बढ़ता। और हाई प्रोटीन कॅलरीस काम करने में मदत करता है। अपने डाइट में  मटन, मच्छी ,दूध से बनी हुई चीज़े शामिल करने से आपके वजन काम करने में बड़े ही अच्छे से मदत करता हैं।

फाइबर

फाइबर एक बहुत ही अच्छा सोर्स है वजन काम करने में। आपको बता दे की स्प्राउट वाले पदार्थो में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो पाचन प्रक्रिया में मददकारी  है। सबसे महत्वपूर्ण  फाइबर अतिरिक्त वसा कोभी कम को भी कम करने मदत करता हैं। इसलिए अपने खाने में दलहन,चना जैसे पदर्थों को अपने डाइट में जरूर शामिल करे।

मोनौंसतुअरटेड  फैट्स

मोनौंसतुअरटेड  फैट्स अपने डाइट  करने से ये  आपके बेली को को काम करने में काम करेगा। स्टडीज में साबित हुआ की मोनौंसतुअरटेड  फैट्स अधिक मात्रा में फैट्स घटने में मदत करता हैं। इसलिए अपने डाइट में ओलिव ऑइल,अवोकैडोस,नट्स और बादाम जैसे वसायुक्त चीज़ो को शामिल जरूर करे ,

रासबेरी कैटोन्स

रासबेरी कैटोन्स  को अपने डाइट में शामिल करने से ये बहुत ही अच्छे से वजन कम  मदत करता है। ये  शरीर में मसल्स को बढ़ने में हेल्प करता और फैट्स को बड़े जल्दी जल्दी काटने में मदत करता है। अपने डाइट में रास्पबेरी,ब्लैकबेरी,क्रैनबेरी जो की खाने में भी बहुत टेस्टी होता है साथ ही वजन कम करने में मदत करता है।

एपीगैलोक्यातचीन गलाते EGCG

EGCG नुट्रिशन ज्यादातर ग्रीन टी (Green Tea) में ज्यादा पाया जाता हैं। ग्रीन टी वेट लूसे करने के साथ साथ दिल और ब्रेन जैसी बीमारियों को भी काम करने में मदत करता है। हो तो दूध और शक्कर वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करे। जो आपके वजन घटने में बहुत ही अच्छे से मदत करेगा। आपको हमारे वेट लूस के टिप्स कैसे लगे कमेंट काररके जरूर बताए। और कोई हेल्थ रिलेटेड टिप्स आपके पास हो तोह कमेंट्स बॉक्स में जरूर लिखे।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: धर्मेंद्र दुबे

धर्मेंद्र दुबे
मेरा नाम धर्मेंद्र दुबे है। फिल्म जगत की खबरें आप तक पहुंचना मेरा काम है। अजय देवगन ने मेरे लिए कहा था, 'तुम एक अच्छे पत्रकार ही नहीं बल्कि एक अच्छे इंसान भी हो'।

dharmendra.dubey@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply