Health Tips: कैंसर और गठिया के लिए रामबाण इलाज है मछली का तेल, जानिए इसके 6 जबरदस्त फायदे

Fish Oil Benefits: मछली खाने के फायदे तो आप अच्छे से जानते होंगे। लेकिन मछली का तेल भी आपके शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है। इस बात को कम ही लोग जानते होंगे। आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में फिश ऑयल (Fish oil) से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: कैंसर और गठिया के लिए रामबाण इलाज है मछली का तेल, जानिए इसके 6 जबरदस्त फायदे
मछली के तेल से होंगे जबरदस्त फायदे (फोटो-पिक्साबे)

पिछले कुछ वर्षों में, कैंसर-हार्ट अटैक और डायबीटीज जैसी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। अगर पुरानी रिपोर्ट्स पर एक नजर डालें तो इन बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हमारे खान-पान की गलत आदत और बिजी लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करना। वैसे तो हम अक्सर यही कोशिश करते हैं कि खतरनाक बीमारियों से दूर बचा जा सके लेकिन इसके बाबजूद भी कभी-कभार ऐसे मौके आते हैं जब हमारा शरीर इन बीमारियों की चपेट में आ जाता हैं। वैसे तो ये बीमारियां जो कभी बुजुर्गों को या फिर 50 साल की उम्र के बाद के लोगों को हुआ करतीं थीं लेकिन आजकल ये आम हैं लेकिन आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में एक ऐसा रामबाण तरीका बताने जा रहे हैं जो इन बीमारियों को जड़ से खत्म कर देगा।

इस बात से तो हम सभी अच्छे से वाखिफ हैं कि एक छोटी सी मछली न केवल विटामिन का खजाना छिपा होता हैं बल्कि ये मछली खतरनाक बीमारियों को दूर करने में भी कारगर हैं। वहीं मछली के तेल से होने वाले जबरदस्त फायदे भी जानलेवा बीमारियों से बचाने के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य को भी बरकरार रखने का काम करते हैं, लेकिन फिश ऑयल की गंध की वजह से कई लोग इसे उपयोग में नहीं लाते। लेकिन आज हम आपको इसकी बदबू को कम करके आप मछली के तेल (Fish Oil Benefits) का कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

मछली का तेल क्‍या है?

मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) होते हैं। ओमेगा-3 से भरपूर होने की वजह से फिश ऑयल को ओमेगा-3 ऑयल भी कहा जाता है। बाजार में आपको आसानी से मछली के तेल की बोतल या कैप्सूल मिल जाएंगे।

मछली का तेल का उपयोग

मछली के तेल का स्वाद और इससे आने वाली स्मैल की वजह से इसका इस्तेमाल अधिकतर कैप्सूल के रूप में ही किया जाता है। मछली के तेल की बदबू को कम करने के लिए पुदीना और खट्टी चीजों को मिलाकर किया जा सकता है। आप मछली के तेल का सेवन संतरे, सेब या टमाटर के जूस के साथ ले सकते हैं। इससे आपको इसकी बदबू का एहसास नहीं होगा।

मछली के तेल के फायदे

किडनी की समस्या को दूर करने में

मछली के तेल के फायदे में वजन घटाना भी शामिल है। इसमें मौजूद डीएचए और ईपीए नामक तत्व महिलाओं को परफेक्ट बॉडी शेप बनाए रखने और पुरुषों के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक अध्ययन में किये गए दावे के अनुसार 6 ग्राम रोजाना मछली का तेल शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में कारगर हैं।

ब्लड प्रेशर

मछली का तेल रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप दिल की गंभीर बीमारियों से राहत पा सकते हैं।

कैंसर

मछली के तेल का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए भी किया जाता हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा में होने के कारण, मछली का तेल और इसके कैप्सूल हमारे शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड से इसका सेवन ब्रेस्ट, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है।

गठिया के दर्द से राहत

मछली का तेल गठिया-बाये के दर्द को कम करने में लाभदायक है। मछली के तेल में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण व ओमेगा-3 ईपीए जोड़ों के दर्द को कम करता है। इसलिए गठिया से परेशान लोगों को आज से ही मछली के तेल का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

आंखों के लिए

बढ़ती उम्र के साथ आंखों सम्बन्धी समस्या आम हैं। ऐसे में मछली के तेल का इस्तेमाल हमारी आंखों की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकता हैं। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड न केवल हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाता हैं बल्कि मोतियाबिंद और धुंधले पैन की समस्या से निजात दिलाने में भी मदद करता हैं।

प्रेग्नेंसी में

गर्भावस्था के दौरान बहुत सी बीमारियों हमारे शरीर को अपना घर बना लेती हैं। जो आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को मछली के तेल का सेवन एक दवाई के रूप में जरूर करना चाहिए। ये आपकी गर्भावस्था से जुड़ी जटिलताओं को कम करके आपको और आपके गर्भस्थ शिशु को स्वस्थ बनाने का काम कर सकता है। इतना ही नहीं इससे पूर्व प्रसव होने के खतरे से भी बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: वजन घटाने से लेकर दिमाग बढ़ाने तक, इतना असरदार है ये मछली, जानिए इसके खाने के फायदे

नाश्ते में खाएं ये खाना, घर बैठे यूं घटाएं तेजी से अपना वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , ,

Leave a Reply