Health Tips: ब्लड शुगर से लेकर कैंसर तक, इन बीमारियों के लिए फायदेमंद है टमाटर, जानिए इसके हैरतअंगेज गुण

टमाटर (Benefits of tomatoes) न केवल हमारी त्वचा के लिए अच्छा है, बल्कि यह पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। यहां बताया गया है कि टमाटर को अपने आहार में शामिल करने से आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति में सुधारमय हो सकती है।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: ब्लड शुगर से लेकर कैंसर तक, इन बीमारियों के लिए फायदेमंद है टमाटर, जानिए इसके हैरतअंगेज गुण
लाल टमाटर से होते हैं ये फायदे (फोटो-पिक्साबे)

दिखने में लाल-लाल खाने में स्वाद ऐसा है कुछ टमाटर का मिजाज, जी हां प्रत्येक भारतीय सब्जी की आन-बान शान माने जाने वाले टमाटर (Benefits of tomatoes) के बिना हर सब्जी अधूरी है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस व विटामिन ए और सी पाए जाने की वजह से ये लाभकारी भी है। वहीं टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये है कि टमाटर को पका देने के बाद भी उसके पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक टमाटर आपकी बड़ी से बड़ी बीमारी को भी दूर कर सकता है अभी तक नहीं तो आज ही यहां पढ़िए।

टमाटर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है। वहीं बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदा करता है। अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता है। टमाटर का सेवन करने से न केवल आपकी त्वचा और बाल अच्छे होते हैं बल्कि चेहरे पर जबरदस्त निखार भी आता है।

यहां जानिए टमाटर के कुछ गुणकारी फायदों के बारे में…

आँखो की रोशिनी के लिए: टमाटर आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद करता है। टमाटर में विटामिन A और C पाया जाता हैं जो आंखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं और रतोंधी होने के कारण को कम करता हैं। टमाटर मोतियाबिंद के विकास के खतरे को भी कम कर सकता हैं।

वजन घटाने के लिए: यदि आप अपना वजन घटाने के लिए सब कुछ कर चुकी है तो अब जरा ठहर जाइए। टमाटर इसका अच्छा उपाय है। टमाटर में बहुत कम मात्रा में वसा के साथ जीरो कोलेस्ट्रोल होता है जो वजन को बढ़ने नहीं देते। वहीं इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जिससे आपको भूख कम लगती है।

प्रेग्नेन्सी में: प्रेग्नेन्सी में टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत ही जरुरी है। गर्भावस्था के दौरान आपको टमाटर का रस रोजाना पीना चाहिए, इससे प्रेग्नेन्सी में खून की कमी नहीं आती।

कैंसर से बचाव: टमाटर प्राक्रतिक तरीके से कैंसर से लड़ता है। प्रॉस्टेट कैंसर, गला का कैंसर, पेट, स्तन कैंसर, कोलन और भी कई तरह के कैंसर के ख़तरे को कम करने के लिए टमाटर सबसे बेस्ट है।

ब्लड शुगर को कम करने के लिए: टमाटर आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता हैं टमाटर में बहुत कम मात्रा में कार्बोहायड्रेट पाया जाता है जिससे यूरिन यानि मूत्र में ग्लूकोस की मात्रा सही रहती है। टमाटर खाने से गुर्दे और ब्लड प्रेशर भी सही रहते है ये दोनों सबसे जादा मधुमेह से प्रभावित होते है इसलिए मुधुमेह रोगियों को अपने आहार में टमाटर को जरूर शामिल करना चाहिए।

 ये भी पढ़ें: दांतों का पीलापन मिनटों में होगा खत्म, घर पर टमाटर से बने इस आसान पेस्ट का करें इस्तेमाल

खूबसूरत और बेदाग सुंदरता का राज है एक छोटे से टमाटर के पास, यहां जानिए इसके फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , , , ,

Leave a Reply