Health Tips: वजन घटाने से लेकर दिमाग बढ़ाने तक, इतना असरदार है ये मछली, जानिए इसके खाने के फायदे

Salmon Fish Benefits: सैल्मन मछली के फायदे इसलिए अधिक माने जाते हैं, क्‍योंकि इसे सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। सैल्मन फिश (benefits of Salmon) में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण कैंसर चयापचय और दिल से सम्बन्धी सभी बीमारियों को दूर करने में सहायक है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: वजन घटाने से लेकर दिमाग बढ़ाने तक, इतना असरदार है ये मछली, जानिए इसके खाने के फायदे
सैल्मन मछली खाने के ये हैं जबरदस्त फायदे (फोटो-पिक्साबे)

आप मांसाहारी हैं और समुंद्री भोजन के दीवाने भी तो सैल्मन फिश (benefits of Salmon) के बारे में यकीनन अच्छी समझ रखते होंगे। जो न केवल अपने स्वाद में आगे हैं बल्कि इसके लाभकारी गुण भी किसी से छिपे नहीं है। दुनिया के सबसे पौष्टिक व्यंजनों में से एक है सैल्मन मछली कई पोषक तत्वों से भरा हुआ एक खजाना है। जिसमें विटामिन, खनिज पद्धार्थ के साथ-साथ विटामिन बी 12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सैल्मन मछली कैंसर होने से रोकने, चयापचय को बढ़ाने, ह्रदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, हड्डी, त्‍वचा और आंखों का स्वास्थ्य आदि जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए भी कारगर है।

सबसे पहले ये जान ले सैल्मन फिश है क्या…

सैल्मन फिश समुद्री और ताजे पानी में पाई जाने वाली मछली की एक प्रजाति है जिसे सैल्मन फिश के नाम से जाना जाता है। सैल्मन एक शब्‍द है जो साल्‍मोनिडे (Salmonidae) परिवार से संबंधित है जिसमें ट्राउट, व्‍हाइटफिश और ग्रेलिंग जैसी प्रजातियां भी शामिल हैं। सैल्मन फिश अपने अंड़े देने के लिए नदी में आती हैं। फिर अंडें घूमते फिरते समुद्र की तरफ बहने लगते हैं और समुद्र में पहुंच कर वयस्‍क होते हैं। इन मछलियों को मुख्‍य रूप से समुद्री मछली के रूप में जाना जाता है। सैल्मन मछली का रंग आमतौर पर गुलाबी होता है और भुनने के बाद ये मछली नारंगी रंग की हो जाती है।

सैल्मन मछली खाने के फायदे…

* दिल की बीमारियों के लिए

सैल्मन मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह धमनियों और नसों को लचीला बनाए रखते हैं। सैल्मन मछली में मौजूद एमिनो एसिड कार्डियक मांसपेशियों को मजबूत करता हैं। नियमित रूप से सैल्मन मछली का सेवन करने से यह कार्डियोवैस्‍कुलर ऊतकों की क्षति को कम करने और इनकी मरम्‍मत में भी सहायक होते हैं।

* दिमाग को बढ़ाने के लिए

ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा वाले खाद्य पदार्थ मस्तिष्‍क के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ये खाद्य पदार्थ याद्दाश की छमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थ तंत्रिका तंत्र को भी ऑक्‍सीडेटिव तनाव से बचान‍े में मदद करते हैं। इसके अलावा यह शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद करते है।

* वजन घटाने में

सैल्मन समुद्री मछली उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। सैल्मन मछली में मौजूद उच्‍च प्रोटीन का सेवन करने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं जो कि वजन बढ़ने का सबसे आम और प्रमुख कारण हो सकता है। सैल्मन में मौजूद पोषक तत्‍व भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं और आपको संतुष्टि का अनुभव कराते हैं।

* हड्डी और जोड़ों के लिए

विटामिन डी के साथ पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा सैल्मन मछली मौजूद है। ये दोनों ही पोषक तत्‍व ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिमों को कम करने में मदद करते हैं। एक अध्‍ययन में पाया गया कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का आहार के रूप में उपयोग करने वाली महिलाओं में हड्डी के रोग होने की आशंका कम हो जाती है।

* आंखों के लिए

ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। इस मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एमिनो एसिड मैकुलर अपघटन, रेटिना के सूखापन, दृष्टि की कमी और आंखों की सूजन व थकान को कम करने में मदद करते हैं। यह प्रमाणित भी हो चुका है कि जो लोग नियमित रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड या मछली का सेवन करते हैं, वे दूसरों की तुलना में बेहतर दृष्टि रखते हैं।

ये भी पढ़ें: Salad Benefits: हर रोज खाएं एक कटोरी सलाद, बढ़ेगी खूबसूरती और हार्ट अटैक का खतरा होगा कम, जानिए इसके फायदे

नाश्ते में खाएं ये खाना, घर बैठे यूं घटाएं तेजी से अपना वजन…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply