Weight Loss Tips: बगैर सख्त डाइट या एक्सरसाइज के भी कम होता है वजन, अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

वजन (Weight Loss Tips) कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। खाना बेहद कम कर देते हैं। जिम जाते हैं। घंटों पसीना बहाते हैं, लेकिन फिर भी नतीजा सिफर रहता है। इन 4 आसान टिप्स से जानिए, बिना कठिन डाइट या एक्सरसाइज के कैसे कम होता है वजन।

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: बगैर सख्त डाइट या एक्सरसाइज के भी कम होता है वजन, अपनाएं ये 4 आसान टिप्स
वजन कम करने के ये हैं 4 आसान उपाय। (फोटो- पिक्साबे)

आजकल की दिनचर्या में लोग सबसे ज्यादा वजन बढ़ने से परेशान हैं। वेट लॉस करने के लिए लोग जिम में घंटों एक्सरसाइज करते हैं, अपनी डाइट कम कर देते हैं। पसंद का खाना तक छोड़ देते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता है। शरीर का बढ़ता वजन कई बार गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। बिना कठिन डाइट या फिर एक्सरसाइज के वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 4 आसान सी टिप्स…

1- कैलोरी कम करें

हम सभी जानते हैं कि जितनी कैलोरी शरीर खत्म करता है उससे कम कैलोरीयुक्त खाना खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक कैलोरी हमेशा कैलोरी नहीं होती है। उदाहरण के लिए 100 कैलोरी वाले फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और 100 कैलोरी वाले फल और सब्जियों से आपके शरीर पर अलग-अलग फर्क देखने को मिलेगा। ऐसे में कम कैलोरी मगर भरपूर पोषक तत्वों वाले आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। बेवजह के कैलोरी फूड को फाइबर से भरपूर फलों और सब्जियों से बदलें।

2- कार्बोहाइड्रेट कम करें

वजन कम करने के लिए आपको अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने की जरूरत होती है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट लेने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है जो ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य रखने में मदद करती है। साथ ही इंसुलिन नई वसा कोशिकाएं भी बनाता है, जो शरीर को जला नहीं सकती हैं। इस तरह से आपका वजन बढ़ता है और आपके शरीर को फैट जलाने के लिए ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है। इंसुलिन केवल कार्ब्स को जलाता है, लिहाजा कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन आपका वजन कम करने में मददगार होता है।

3- इमोशनल इटिंग से बचें

ज्यादातर लोग अपनी परेशानियों को हल्का करने के लिए ज्यादा खाना खा लेते हैं। इससे आपके जीवन में कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। तनाव में होने पर ज्यादा खाना खाने से आहार के पोषक तत्व शरीर को नहीं लगते हैं, साथ ही इसपर आपके पैसे भी खूब खर्च हो जाते हैं। आपको इस स्थिति को पहचानना होगा और अपने दिमाग को शांत रखने के लिए स्वस्थ भोजन को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। इससे आपका वजन भी कम होगा और आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा।

4- एक्टिव रहें

रोजाना एक्सरसाइज करने से आपका शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, साथ ही यह आपके शरीर की कैलोरी को भी बर्न करता है। व्यायाम से आप तमाम बीमारियों से बचे रहते हैं, इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और आपका मूड भी अच्छा रहता है। अगर आधा घंटा लगातार एक्सरसाइज करना भी आपके लिए मुश्किल है, तो आप इसे दिन में 10-10 मिनट के तीन हिस्सों में बांट लीजिए। वॉक और स्ट्रेचिंग को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह आसान सा तरीका आपका वजन कम करने में काफी कारगर साबित होगा।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: बिना जिम गए तेजी से आपका वजन होगा कम, खाने में शामिल करें अंकुरित चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

नाश्ते में खाएं ये खाना तेजी से वजन होगा कम…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply