Dussehra 2022: इन जगहों पर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है दशहरा का त्योहार, जानें हर जगह की खासियत

Dussehra 2022 दशहरा के दिन ज्यादातर लोग रावण का वध देखने और मेला घूमने के लिए आस-पास की जगहों पर जाना पसंद करते हैं. दशहरा देश के हर कोने में काफी खास अंदाज में मनाया जाता है. इसी कड़ी में कुछ शहरों का दशहरा न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी खासा जाना जाता है.

  |     |     |     |   Updated 
Dussehra 2022: इन जगहों पर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है दशहरा का त्योहार, जानें हर जगह की खासियत

Dussehra 2022:  हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा  (Dussehra 2022) का पर्व मनाया जाता है.  इस पर्व को पूरे देश में बड़ी धूमधाम से बनाया जाता हैं. यह त्योहार हिंदू धर्म में विशेष स्थान रखता है. इस बार यह शुभ तिथि 5 अक्टूबर दिन बुधवार को है. दशहरा (Dussehra 2022) के पर्व को विजयादशमी या आयुधपूजा के नाम से भी जाना जाता है. इस पर्व पर कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं, जिनमें सबसे प्रसिद्ध भगवान राम द्वारा रावण का वध और मां दुर्गा द्वारा महिषासुर नामक राक्षस का अंत शामिल है. उनकी इस जीत की खुशी में पूरे देशभर में इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस दिन राम लीलाओं में रावण के साथ कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन करने का भी रिवाज हैं. वहीं दशहरा के दिन ज्यादातर लोग रावण का वध देखने और मेला घूमने के लिए आस-पास की जगहों पर जाना पसंद करते हैं. दशहरा देश के हर कोने में काफी खास अंदाज में मनाया जाता है. इसी कड़ी में कुछ शहरों का दशहरा न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी खासा जाना जाता है.

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि देश के कुछ फेमस शहरों के दशहरा सेलिब्रेशन और इनकी अनोखी खासियतों के बारे में

बस्तर, छत्तीसगढ़

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बस्तर में ही भगवान राम ने अपना वनवास व्यतीत किया था. जिसके चलते बस्तर के जगदलपुर जिले में स्थित दंतेश्वरी मंदिर में दशहरा का भव्य आयोजन किया जाता है. साथ ही यहां रावण के वध के बजाए रथ यात्रा निकालकर दशहरा मनाया जाता है.यह भी पढ़ें: जब जया बच्चन ने ऐश्वर्या को नहीं बल्कि करिश्मा कपूर को बनाया था अपनी बहू, सगाई का वीडियो हुआ था वायरल

मैसूर, कर्नाटक

मैसूर का दशहरा भी देश में खासा प्रसिद्ध है. मान्यताओं के अनुसार मैसूर का नाम भी महिषासुर नामक असुर के नाम पर पड़ा है, जिसका माता दुर्गा ने वध किया था. जिसके चलते आज भी हर साल दशहरा के अवसर पर मैसूर में नाच-गाने के साथ शोभायात्रा निकाली जाती है.

मंगलोर, कर्नाटक

मंगलोर का दशहरा देश के अलावा विदेशों में भी बेहद प्रसिद्ध है. दशहरा के दौरान मंगलोर में आयोजित होने वाले सांस्कृति कार्यक्रम इस पर्व को खास बना देते हैं. दशहरा पर यहां का टाइगर डांस पयर्टकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र होता है.यह भी पढ़ें: Neha Malik: नेहा मलिक की अदाओं ने बनाया फैंस को दीवाना, बोल्ड पोज देते हुए करवाया फोटोशूट

मदिकेरी, कर्नाटक

दक्षिण भारत में भी दशहरा का पर्व काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. कर्नाटक में मौजूद मदिकेरी इसका बेस्ट उदाहरण है. मदिकेरी में दशहरा की तैयारियां तीन महीने पहले ही शुरू हो जाती हैं. जिसके बाद इस शहर में दशहरा का भव्य आयोजन किया जाता है.

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के फेमस टूरिस्ट स्पॉट कुल्लू का दशहरा भी देश में काफी मशहूर है. कुल्लू में दशहरा का त्योहार सात दिनों तक चलता है. वहीं 17वीं शताब्दी से मनाए जा रहे कुल्लू के दशहरा को इंटरनेशनल फेस्टिवल का भी दर्जा प्राप्त है.

यह भी पढ़ें: Adipurush Teaser: ‘अन्याय के दस सिर कुचलने’ आए प्रभास, रावण के किरदार में सैफ अली खान लगे खूंखार

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply