Beauty Tips: जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स की परेशानी होगी कुछ ही दिनों में छूमंतर, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नाक पर काले छोटे दाग की तरह नजर आने वाले ब्लैकहेड्स (Blackheads Removal) आपके चेहरे की खूबसूरती कम कर देते हैं। इन्हें खत्म करने के लिए आप घरेलू तरीके (Home Remedies) अपनाएं। ये कुछ दिनों में छूमंतर हो जाएंगे।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स की परेशानी होगी कुछ ही दिनों में छूमंतर, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
ब्लैकहेड्स खत्म करने के घरेलू तरीके(फोटो:ट्विटर)

ब्लैकहेड्स अक्सर नाक के आस-पास की एरिया पर नजर आते हैं। ये परेशानी बंद पोर्स और इसमें गंदगी जमा होने की वजह से होती है। काले छोटे दाग की तरह नजर आने वाले ये ब्लैकहेड्स आपके चेहरे की खूबसूरती कम कर देते हैं।

अगर आप भी ब्लैकहेड्स से परेशान है और इसे हमेशा के लिए पीछा छुड़ना चाहते हैं, तो घरेलू नुस्खों की मदद लें। ये इन्हें जड़ से खत्म कर आपको क्लीयर और सॉफ्ट स्किन देंगे। तो आप भी जानिए इन्हें और आज से ही इनका इस्तेमाल शुरू कर दीजिए।

नोट- इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर लें। अगर आपको इरिटेशन महसूस हो तो इन्हें इस्तेमाल ना करें। इसके साथ ही अगर आप इनका इस्तेमाल करें, तो सबसे पहले चेहरे को धोकर 5 मिनट पानी का भाप लें। इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाएंगे और ये आसानी से बाहर निकल आएंगे।

1. 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा लें में गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे नाक और उसके आस-पास की एरिया पर अच्छी तरह लगाएं। अगर माथे के पास भी ये परेशानी है, तो इस हिस्से में भी इसे लगाएं। सूखने पर इसे खींचकर या उंगलियों से हल्का रगड़ते हुए हटाएं और फिर पानी से धो लें।

2. इसके लिए आपको टूथपेस्ट के साथ ही एक साफ और सॉफ्ट टूथब्रश भी चाहिए। अपनी नाक पर टूथपेस्ट अच्छी तरह लगाएं और फिर टूथब्रश से इसे सर्कुलर मोशन में हल्का रगड़ें। ऐसा दो-तीन मिनट तक करें और फिर इसे धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज ऐसा करें।

3. शहद और चीनी की मदद से अपना नैचुरल स्क्रब तैयार करें। इससे त्वचा मुलायम भी होगी। 1 बड़े चम्मच चीनी में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे नाक और ब्लैकहेड्स वाली बाकी जगहों पर लगाएं और उंगलियों से इसे दो मिनट तक रगड़ें फिर 5 मिनट बाद इसे धो लें।

4. 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल अच्छी तरह कूटकर इसमें एक चौथाई चम्मच फेविकोल या जेलेटिन मिलाएं। विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसका ऑयल निकालकर इस मिक्सचर में मिलाएं। इसे अपनी नाक और उसके आस-पास के एरिया पर अच्छी तरह लगाएं। 5-10 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो इसे खींचकर निकाल लें।

एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल्स आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएंगी। पर ध्यान रहें इसके इस्तेाल से पहले एक पैच टेस्ट लेना बिल्कुल न भूलें। किसी तरह का इरिटेशन होने पर इसका इस्तेमाल न करें।

5. ओटमील से भी आप अपना स्क्रब बनाकर ब्लैकहेड्स को हमेशा के लिए दूर भगा सकते हैं। 2 बड़े चम्मच ओटमील लें और इसे दरदरा पीस ले। इसमें पर्याप्त मात्रा में दही या शहद मिलाएं। इस मिक्सचर को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से दो मिनट तक रगड़ें और फिर इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

जानिए कैसे चहरे के दाग-धब्बे दूर करें और पाएं निखरी रंगत…

वीडियो में देखिए कैसे पाएं नींबू से खूबसूरत त्वचा…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply