Summer Skincare Tips: घमौरियों से लेकर पिंपल तक, घरेलू नुस्खों से पाएं गर्मियों की इन 5 परेशानी से राहत

गर्मियों में खुजली से लेकर घमौरियों तक, त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं। इनसे बचने के लिए आप घरेलू नुस्खों की मदद लें। ये काफी असरदार होते हैं। आप भी जानिए इन नुस्खों के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Summer Skincare Tips: घमौरियों से लेकर पिंपल तक, घरेलू नुस्खों से पाएं गर्मियों की इन 5 परेशानी से राहत
गर्मियों के लिए घरेलू नुस्खे(फोटो:पिक्साबे)

गर्मी के मौसम में तेज धूप की वजह से आपकी त्वचा को कई स्किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आप इस मौसम में अपनी स्किन को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का दिन में कम से कम दो बार जरूर इस्तेमाल करें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

बावजूद इसके कई बार आपको खुजली, रैशेज और टैनिंग की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलु नुस्खे (Home Remedies) की मदद लें। इससे आपको झटपट राहत मिलेगी। हां, ध्यान रखें कि इन परेशानियों के ज्यादा बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह लें।

1. पसीने की वजह से आपके शरीर में बैक्टिरिया अपना घर बना लेते हैं और खुजली की समस्या होती है। इसलिए शरीर की साफ-सफाई रखना काफी जरूरी होता है। इसके अलावा, इससे बचने के लिए आप तुलसी के लेप का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरिअल प्रोपर्टी इससे आराम दिलाता है।

2. घमौरियां गर्मियों में आप परेशानी है। इसके लिए आप कई पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब इसके लिए मुल्तानी मिट्टी की मदद लें। ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाकर घमौरियों को खत्म करेगा। कुछ दिनों तक हर रोज मुल्लानी मिट्टी और गुलाबजल से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें।

3. स्किन रैशेज (Skin Rashes) की परेशानी से निपटने के लिए एलो वेरा जेल की मदद लें। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी इस समस्या को खत्म करने में असरदार होता है। हर रात सोने से पहले एलो वेरा जेल प्रभावित जगहों पर अच्छी तरह लगाएं।

4. टैनिंग (Tanning) से बचने के लिए आप पार्लर जाकर फेशियल पर पैसे खर्च न करें। गर्मियों में होने वाली इस परेशानी को खत्म करने के लिए पपीते का की मदद लें। पके पपीते और शहद के पेस्ट का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इसके लिए टमाटर की भी मदद ले सकते हैं।

5. गर्मियों में कई बार पिंपल की परेशानी बढ़ जाती है। इसके लिए आप नीम से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टिरिअल और एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी पिंपल और इसके बैक्टिरिआ को खत्म करने में मदद करती है। नीम के पत्तों और गुलाबजल का लेप बनाकर इस्तेमाल करें।

धूप से झुलस गई है त्वचा, तो घर पर दो मिनट में तैयार होने वाले इस पेस्ट से पाएं राहत…

वीडियो में देखिए किचन की चीजों से कैसे पाएं गोरी त्वचा…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply