सारा अली खान जैसी निखरी रंगत और बेदाग त्वचा चाहिए, तो किचन में मौजूद इन 5 मसालों का करें इस्तेमाल

किचन में ऐसे कई मसाले हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। इन मसालों से आपको निखरी रंगत और बेदाग त्वचा मिलेगी। इन्हें इस्तेमाल करने कका तरीका भी काफी आसान है। आप भी जानिए इनके बारे में।

Author   |     |     |     |   Updated 
सारा अली खान जैसी निखरी रंगत और बेदाग त्वचा चाहिए, तो किचन में मौजूद इन 5 मसालों का करें इस्तेमाल
सारा अली खान (फोटो:विरल/मानव)

किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल आप अपनी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए खूब करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यहीं मसाले खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं और स्किन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाते हैं।

किचन में कई मसाले हैं जिनमें आपकी कई ब्यूटी परेशानियों का हल छिपा है। ये लंबे वक्त से औरतों को खूबसूरत बनाने का काम कर रहे हैं। आप भी जानिए इनके बारे में और पाइए सारा अली खान जैसी निखरी रंगत और बेदाग त्वचा।

जीरा
रातभर जीरे को पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह उस पानी से चेहरा धो ले। इससे आपकी स्किन पर नैचुरल ग्लो आएगा और दाग-धब्बे दूर होंगे। डेढ़ बड़े चम्मच जीरे को तीन-चौथाई कप पानी में भिगोकर उबाल लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

हल्दी
हल्दी का खूबसूरती बढ़ाने में वर्षों से इस्तेमाल होता रहा है। जहां हल्दी और कच्चे दूध के पेस्ट का रोज इस्तेमाल कर आप चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं वहीं, इससे आपके चेहरे पर निखार और चमक आती है। साथ ही इसे आप सोने से पहले नारियल तेल में मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं और इससे ये कोमल बनेंगी।

जायफल
आधा-आधा चम्मच जायफल और दालचीनी के पाउडर में शहद और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद हर तरह के दाग-धब्बे दूर होंगे। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आप एक पैच टेस्ट लें। अगर आपको एलर्जी हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

अदरक
अदरक अपनी एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी के कारण चेहरे में मौजूद किसी तरह के दाग-धब्बे को खत्म करने में मदद करता है। ये रंगत निखारने के साथ टैनिंग से भी राहत दिलाता है। 1 छोटा चम्मच अदरक का जूस, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर चेहरे को स्क्रब करें। 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

तेजपत्ता
तेजपत्ता टैनिंग और पिग्मेंटेशन की परेशानी खत्म कर रंगत निखारता है। पानी में कुछ तेजपत्ता मिलाकर उबालें (जबतक तेजपत्ते की खुशबू ना आने लगे)। जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे अपने चेहरे को धोएं या रुई की मदद से इसे फेस पर लगाएं। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।

नोट- इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें। कई बार मसालों में मौजूद इंग्रीडिएंट से आपको एलर्जी हो सकती है। अगर ऐसा हो, तो इसका इस्तेमाल न करें।

वीडियो में देखिए हिना खान के ब्यूटी सीक्रेट्स…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply