Beauty Tips: गुलाबजल की कुछ बूंदें आपकी खूबसूरती में लगा देंगी चार चांद, जानिए इसके अनोखे फायदे

गुलाबजल (Rosewater Benefits) त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये न सिर्फ त्वचा से जुड़ी परेशानी दूर करते हैं, बल्कि आपकी खूबसूरती (Beauty Tips) बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जानिए इसके फायदों के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: गुलाबजल की कुछ बूंदें आपकी खूबसूरती में लगा देंगी चार चांद, जानिए इसके अनोखे फायदे
गुलाबजल के फायदे(फोटो:ट्विटर)

गुलाबों की खुशबू और फायदों के साथ आने वाला गुलाबजल (Rosewater Benefits) त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी और एंटीऑक्सीडेंट न सिर्फ त्वचा से जुड़ी परेशानी दूर करते हैं, बल्कि आपकी खूबसूरती (Beauty Tips) बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जानिए इसके ऐसे ही 5 बेहतरीन फायदों के बारे में।

1. गुलाबजल के आपकी स्किन में सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है और पिंपल की परेशानी खत्म करने में असरदार होता है। साथ ही, ये पिंपल वाले बैक्टिरिया को पनपने से रोकता है। पिंपल वाली जगह पर हर रोज चेहरा साफ करके रूई से गुलाबजल लगाएं।

2. देर तक काम करने या नींद पूरी न होने की वजह से आंखें थकी और सूजी (पफी आईज) नजर आती हैं। इसके लिए गुलाबजल को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। इसमें दो कॉटन पैड या रूई डुबोकर आंखों पर 5 मिनट तक रखें। इसे दो-तीन बार रिपीट करें।

3. गर्मियों में अक्सर अपनी नमी खोने की वजह से त्वचा बेजान सी नजर आती है। अपने चेहरे का ग्लो बनाए रखने और इसे हाईड्रेट करने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करें। दिन में दो-तीन बार इसे चेहरे पर लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं।

4. धूप की हानिकारक किरणों और स्ट्रेस ऐसी कई वजह हैं जिससे उम्र से पहले आपके चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। गुलाबजल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन की इलैस्टिसिटी बनाए रखता है और बुढ़ापे की निशानियों को दूर करता है।

5. अपनी कूलिंग और एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी की वजह से गर्मियों में सनबर्न या रैशेज की परेशानी खत्म करने में भी असरदार होता है। गुलाबजल में तुलसी के कुछ पत्ते धोकर मिलाएं। इसे हर आधे घंटे पर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

जानिए 2 मिनट में कैसे पाएं करीना कपूर जैसी चमक..

वीडियो में देखिए गोरी रंगत पाने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply