Arthritis: सर्दियों में गठिया से राहत दिलाएंगी ये 5 चीजें, डेली डाइट में कर सकते हैं शामिल!

Arthritis in Winter: सर्दी में जोड़ों का दर्द परेशान करने लगता है. इस स्थिति में हाथों की उंगलियां फूलने लगती है. ऐसे में आज हम जिक्र करेंगे ऐसे खाने की जोकि आपको जोड़ी से जुड़ी समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

  |     |     |     |   Published 
Arthritis: सर्दियों में गठिया से राहत दिलाएंगी ये 5 चीजें, डेली डाइट में कर सकते हैं शामिल!
सर्दियों में गठिया से राहत

Relief from Arthritis in Winter: सर्दी के मौसम में त्वचा के साथ-साथ जोड़ों में दर्द जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. ठंड में जोड़ों के दर्द और सूजन की गंभीर समस्या लोगों में बढ़ जाती है, जिसे आर्थराइटिस (Arthritis) कहते हैं. वहीं आज के समय में कम उम्र में ही गठिया की समस्या गंभीर हो गई है. लोगों को इस समस्या के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल विश्व गठिया दिवस (Arthritis) भी मनाया जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ गठिया के खतरे को कम करने के लिए सभी को आहार पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं. जानकारी के अनुसार, जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है उन्हें भी सर्दी में जोड़ों का दर्द परेशान करने लगता है. इस स्थिति में हाथों की उंगलियां फूलने लगती है. ऐसे में आज हम जिक्र करेंगे ऐसे खाने की जोकि आपको जोड़ी से जुड़ी समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

गठिया के जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए ये हैं मददगार:

कच्ची हल्दी

भारतीय व्यंजनों में हल्दी मसालों में जरूर पाया जाता है. ये करक्यूमिन नामक रसायन से भरपूर होता है. एक शोध से पाया गया है कि हल्दी में एक यौगिक करक्यूमिन शरीर में सूजन को कम कर सकता है. यह भी पढ़ें: Benefits Of Curry: आपके दिल से लेकर आपके पेट तक; इन चीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं करी पत्ते, जानें ये फायदे!

लहसुन

लहसुन में डायलिल डाइसल्फ़ाइड होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड है. जोकि प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के प्रभाव को सीमित करता है. ऐसे में लहसुन सूजन कम करने और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

अखरोट

ड्राई फूड्स में अखरोट सेहत के लिए काफी अच्छा मन जाता है. अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं साथ ही ये यौगिकों (Compounds) से भरे होते हैं जो जोड़ों की बीमारी के अलावा सूजन को कम करने में मदद कर सकता हैं. अखरोट विशेष रूप से ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो दर्द को कम करने के लिए मददगार हैं.

बादाम

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते है, जो सूजन को कम करता है. इसलिए अपनी डाइट में इसे ज़रूर शामिल करें. सर्दी में बादाम शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम भी करता है.

दूध और अंडे

अंडे और दूध आमतौर पर लोगों की डेली डाइट में जरूर शामिल होते हैं. ये जोड़े के दर्द से काफी राहत दिलाता है. सर्दियों में शरीर में विटामिन डी कम होने की वजह से जोड़ो में दर्द जैसी स्थिति पैदा होती है. इसे पूरा करने के लिए आप सूरज की रोशनी के अलावा डाइट में दूध, दही और अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Kidney Transplant: किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीजों को रखना चाहिए खास ख्याल, इन चीजों से करना चाहिए परहेज

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi

हम उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले से हैं. मौजूदा समय में करीब पांच साल से पत्रकारिता जगत में खुद के काम को बेहतर बनाने की कोशिश जारी है. वर्तमान में मनोरंजन जगत से नवीनतम समाचारों और रुझानों को कवर करने के लिए काम कर रहे हैं, साथ ही खुद के काम और बॉलीवुड की दुनिया से काफी लगाव सा है. हमारी संस्था हिंदीरश ने हमारे काम की सराहना की है, इसलिए हम और बेहतर करने की लगन में हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के होने के कारण थोड़ा बहुत राजनितिक जगत से भी लगाव है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply