Beauty Tips: अनुष्का शर्मा जैसे खूबसूरत पैरों के लिए महंगे पेडिक्योर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) की तरह खूबसूरत पैरों के लिए आपको पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने पैरों को खूबसूरत (Beautiful Feet Tips) बना सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: अनुष्का शर्मा जैसे खूबसूरत पैरों के लिए महंगे पेडिक्योर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
अनुष्का शर्मा(फोटो:विरल/मानव)

धूप, धूल, गंदगी और पॉल्यूशन के बीच दिनभर रहकर न सिर्फ आपकी सेहत खराब होती है, बल्कि त्वचा पर भी इसका काफी असर पड़ता है। इनकी वजह से आपके चेहरे के साथ-साथ पैरों की खूबसूरती (Tips For Beautiful Feet) भी घट जाती है। ये काले और गंदे नजर आने लगते हैं।

पैरों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए आप पार्लर जाकर हर महीने ढेरों पैसे खर्च करती होंगी। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं। आप घर में मौजूद कुछ चीजों (Home Remedies) की मदद से अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) की तरह अपने पैरों को खूबसूरत बना सकती हैं। जानिए इन घरेलू तरीकों के बारे में।

1. आधा नींबू लें और इस पर थोड़ा नमक लगाकर पैरों और एड़ियों को अच्छी तरह स्क्रब करें। नींबू में मौजूद स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी गंदगी को खत्म कर इसे खूबसूरत बनाएंगी। हफ्ते में एख बार इसका इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं और 1 घंटे तक धूप से दूर रहे।

2. लैक्टिक एसिड के अलावा नींबू की तरह ही दही में भी स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी होती है। ये पैरों के कालेपन को खत्म कर इसे खूबसूरत बनाते हैं। 1 बड़े चम्मच प्लेन दही में 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल मिलाकर पैरों पर लगाकर 5 मिनट तक मालिश करें फिर इसे धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज ऐसा करें।

3. 1 छोटे चम्मच हल्दी में 2 छोटे चम्मच बेसन और पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्ट को पैरों और एड़ियों पर लगाकर दो मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद पानी से इसे धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

4. एलो वेरा जेल और बादाम तेल के मिक्सचर का इस्तेमाल करें। रात में सोने से पहले 1 छोटे चम्मच एलो वेरा जेल में बादाम तेल की 4-5 बूंदे मिलाकर पैरों और एड़ियों पर लगाएं। रातभर इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह पैरों को हाथों से थोड़ा रगड़ें और फिर धो लें।

5. टमाटर में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है। ये पैरों को कालेपन को दूर कर इसे खूबसूरत बनाने में मदद करता है। हफ्ते में दो से तीन बार एक टमाटर का टुकड़ा लें और इसे पैरों पर अच्छी तरह रगडें। 5 मिनट बाद इसे धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

घर बैठे फेशियल करने के आसान स्टेप्स के बारे में जानिए…

वीडियो में देखिए गर्मियों के लिए ब्यूटी टिप्स…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply