Facial At Home: पार्लर जाकर पैसे और वक्त बर्बाद क्यों करना? 5 आसान स्टेप में घर पर ही करें फेशियल

फेशियल (Facial Tips) के फायदों के लिए अब आपको पार्लर जाकर पैसे और वक्त दोनों बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। सिर्फ 5 आसान स्टेप में इसे आप घर (Facial At Home Steps) पर कर सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Facial At Home: पार्लर जाकर पैसे और वक्त बर्बाद क्यों करना? 5 आसान स्टेप में घर पर ही करें फेशियल
फेशियल घर पर कैसे करें(फोटो:ट्विटर)

फेशियल (Facial Tips)कराने से न सिर्फ आपके चेहरे की गंदगी अच्छी तरह निकल जाती है, बल्कि इससे निखार भी आता है। इसलिए हर महीने लड़कियां पार्लर जाकर इस पर ढेर सारे पैसे खर्च करती हैं। लेकिन आप इसे घर पर भी आसानी से करक वहीं फायदे पा सकती हैं।

जी हां, फेशियल के फायदों के लिए अब आपको पार्लर जाकर अपने पैसे और वक्त दोनों बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ 5 आसान स्टेप में इसे आप घर (Facial At Home Steps) पर कर सकती हैं।

नोट- अच्छे रिजल्ट के लिए इसे रात में सोने से पहले करें। इससे आपकी स्किन रिलैक्स रहेगी और इसके पूरे फायदे आपको मिलेंगे।

स्टेप 1
अपने चेहरे को क्लेन्जिंग मिल्क से अच्छी तरह पोंछ लें। अगर आपने मेकअप किया हो, तो पहले मेकअप रिमूवर से इसे हटा लें। क्लेन्जिंग मिल्क के बाद चेहरे को किसी अच्छे फेसवॉश से धोकर पोंछ लें। इससे आपके चेहरे पर जमी हुई सभी गंदगी बाहर निकल आएगी।

स्टेप 2
चेहरे की सफाई के बाद एक साफ और मुलायम तौलिया या रुमाल लें। इसे गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। इसे करीब 5 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें। आप चाहे तो गर्म पानी का भाप भी ले सकती हैं। इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाएंगे। इसके बाद आप स्क्रब का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो चीनी और शहद से अपना खुद का स्क्रब बना सकती हैं।

स्टेप 3
स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी स्किन की गहराई में छुपी हर तरह की गंदगी निकल जाती है। इसके बाद गुलाबजल लें और रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। ये खुले हुए पोर्स को बंद करने में मदद करेगा। अगर आपके पास फेस टोनर हो, तो उसका इस्तेमाल करें।

स्टेप 4
ऑयली, सेंसिटिव या ड्राय स्किन आप अपनी स्किन के हिसाब से फेस मास्क लगाएं। मार्केट में कई अच्छे ब्रैंड के फेस मास्क मिल जाएंगे। आप चाहे तो घर पर भी इन्हें बना सकती हैं। इसे करीब 15 मिनट तक लगाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। आंखों पर खीरे का टुकड़ा रखें।

स्टेप 5
फेस मास्क जब सूख जाए, तो हल्का बादाम तेल लें चेहरे और गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में उंगुलियों से 5 मिनट तक हल्का मसाज करें। आप चाहे तो इसकी जगह आप अपनी फेवरेट क्रीम या मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे साफ गीले कपड़े से पोंछकर चेहरा धो लें।

जानिए टैनिंग की परेशानी खत्म करने के लिए क्या घरेलू नुस्खे अपनाएं…

वीडियो में देखिए 40 की उम्र में भी ऐश्वर्या जैसी यंग दिखने के लिए क्या करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply