Amla Benifits: सेहत का खजाना है आंवला, इसके इन 6 फायदों से आप अब तक हैं अनजान

आंवला (Amla Benifits) बाजार में आसानी से मिल जाता है। कई गुणों से भरपूर आंवला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आंवले के इन 6 फायदों से आप अब तक अनजान होंगे।

Author   |     |     |     |   Published 
Amla Benifits: सेहत का खजाना है आंवला, इसके इन 6 फायदों से आप अब तक हैं अनजान
आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। (फोटो- ट्विटर)

मामूली सा दिखने वाला आंवला (Amla Benifits) सेहत का खजाना है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कई राज्यों में इसे ‘आंवलाकी’ के नाम से भी जाना जाता है। आंवला विटामिन C का अच्छा स्रोत है। ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आंवला में विटामिन्स के अलावा, फाइबर, फोलेट, एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फॉस्फोरस, आयरन, कार्ब्स, ओमेगा 3, मैग्निशियम और कैल्शियम पाया जाता है। इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर आंवले के इन 6 फायदों से आप अब तक अनजान होंगे…

1- अगर आप सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो आंवले का सेवन कीजिए। इसमें मौजूद विटामिन C सर्दी-खांसी के लिए रामबाण इलाज है। सुबह और शाम दो चम्मच शहद के साथ दो चम्मच आंवला पाउडर लीजिए। जल्द आपको इसके फायदे देखने को मिलेंगे।

2- आंवला वजन घटाने में भी मदद करता है। पानी के साथ सुबह-शाम आंवला पाउडर लीजिए। यह आपका मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन प्रोसेस ठीक करता है और इससे आपका वजन कम होता है।

3- बालों के लिए आंवला काफी फायदेमंद होता है। यह एक नैचुरल कंडीशनर है। आंवले का सेवन करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे आपको हेयर फॉल की समस्या से भी मुक्ति मिलती है। अगर आप आंवला नहीं खा पा रहे हैं, तो बाजार में आंवले का तेल मिल जाता है। रोजाना सिर पर इसका इस्तेमाल करें।

4- आंवला स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। आंवले को एंटी-ऐजिंग फ्रूट भी कहा जाता है। इसमें मौजूद विटामिन C इम्युनिटी बढ़ाता है। बीमारियों से बचने के लिए आंवले का सेवन जरूर करें।

5- आंवला आपको बीमारियों से तो बचाता ही है, साथ ही यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।

6- आंवला आंखों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। कंजंक्टिवाइटिस या फिर आंखों की अन्य बीमारियों से निजात पाने के लिए आप रोजाना इसका सेवन करें। आप आंवले को अचार, मुरब्बा या किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं।

शैम्पू में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल, झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ से मिलेगी राहत…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply