Hair Care Tips: बालों के लिए वरदान है आंवला, इससे मिलेंगे आपको लंबे, मजबूत और घने बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

आंवला (Indian Gooseberry Amla Benefits) सिर्फ सेहत नहीं, बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आप लंबे, घने और मजबूत बाल (Hair care) पा सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

  |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: बालों के लिए वरदान है आंवला, इससे मिलेंगे आपको लंबे, मजबूत और घने बाल, ऐसे करें इस्तेमाल
आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है(फोटो:पिक्साबे)

आंवला (Indian Gooseberry Amla Benefits) के स्वस्थ से जुड़े कई फायदे होते हैं। लेकिन सेहत के साथ ही ये आपकी खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी के साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो बालों के लिए लाभकारी होता है।

आंवला (Amla Benefits For Hair) बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। ये उन्हें मजबूती देने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानी भी दूर करता है। ये आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है। जानिए कैसे एक छोटे से आंवला से आप पा सकती लंबे, घने और मजबूत बाल।

झड़ते बालों के लिए (For Hair Loss)
झड़ते बालों (Home Remedies For Hair Loss) के लिए 2 छोटे चम्मच आंवला पाउडर में पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी मिलाकर मोटा पेस्ट बनाएं। इसमें 2 छोटे चम्मच दही मिलाएं और सिर और बालों पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें।

चमकदार बालों के लिए (For Shiny Hair)
कुछ आंवला लें और इसे पानी में करीब 20 मिनट तक उबाल लें। इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें और इसे नहाने के पानी के साथ मिलाकर बालों को धोएं। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

सफेद बालों के लिए (For Grey Hair)
सामान मात्रा में आंवला का रस और बादाम तेल मिलाकर सिर की मालिश करें। करीब 5 से 10 मिनट तक मालिश करने के बाद आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। आप चाहे तो इस सफेद बालों के लिए आंवला पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर हेयरपैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लंबे बालों के लिए (For Long Hair)
एक अंडा लें और इसे अच्छी तरह फेंट लें। इसमें 2 बड़े चम्मच आंवला का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं। अगर शावर कैप हो, तो उसे पहन लें। आधे घंटे बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें।

डैंड्रफ के लिए (For Dandruff)
एक चौथाई कटोरी आंवला जूस में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल मिला लें। इससे अपने सिर की अच्छी तरह मालिश करें। आधे घंटे इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धोकर शैम्पू कर लें। इससे आपको सिर में होने वाली खुजली से भी राहत मिलेगी। ऑयली हेयर के लिए आप इसमें नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करें।

शैम्पू में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल, झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ से मिलेगी राहत…

वीडियो में देखिए रूखे बालों की परेशानी खत्म करने के घरेलू नुस्खे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply