Acne Problem: मुंहासों को नाखूनों से फोड़ने और नोंचने से हो सकते हैं गंभीर बीमारी का शिकार, रखें इन बातों का

Acne Problem: चेहरे पर हो रहे मुंहासे सुंदरता को कम कर देते हैं. कई लोग चेहरे पर मुंहासे आते ही उसे फोड़ लेते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर दाग रह जाते हैं और स्किन और भी ज्यादा बेकार लगने लगती है. कुछ लोग मुंहासों के साथ छेड़छाड़ करके अपने चेहरे को और भी ज्यादा बुरा बना लेते है, नाखूनों से मुंहासों को फोड़ना या फिर नोंचना ये एकदम गलत तरीका है.

  |     |     |     |   Updated 
Acne Problem: मुंहासों को नाखूनों से फोड़ने और नोंचने से हो सकते हैं गंभीर बीमारी का शिकार, रखें इन बातों का
Acne Problem

Lifestyle: आज कल के दौर में हर की मुंहासे (Acne Problem) जैसी परेशानी से गुजर रहा हैं. चेहरे पर हो रहे मुंहासे सुंदरता को कम कर देते हैं. कई लोग चेहरे पर मुंहासे आते ही उसे फोड़ लेते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर दाग रह जाते हैं और स्किन और भी ज्यादा बेकार लगने लगती है. दाग-धब्बे वाली त्वचा से हर कोई दूर भागता है. कुछ लोग मुंहासों के साथ छेड़छाड़ करके अपने चेहरे को और भी ज्यादा बुरा बना लेते है, नाखूनों से मुंहासों को फोड़ना या फिर नोंचना ये एकदम गलत तरीका है. नाखूनों से मुंहासे को नोंचने से और भी मुंहासे निकल आते है, इसका ये कारण है क्योंकि जब मुंहासे से निकलने वाला पस आपकी त्वचा पर लगता है तो उस जगह पर मुंहासे की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको स्किन से संबंधित बीमारी भी हो सकती है.

मुंहासे को फोड़ने है गलत

मुंहासे (Mistakes Causing to Acne Scars) को फोड़ने से स्किन में इंफेक्शन होने का भी खतरा होता है. जब हम इसे हाथों से छूते है या गलत ढंग से छेड़ते है तो त्वचा में हमेशा के लिए निशान भी रह जाते है. इसीलिए अगर आपको चेहरे पर या कहीं और मुंहासे निकले है तो उसको छूने की कोशिश न करें, वह अपने आप कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा.यह भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण के साथ रणवीर सिंह ने की वादाखिलाफी, अमिताभ बच्चन के सामने किया था ये प्रॉमिस!

नेचुरल तरीके से होने दे ठीक

अगर आप मुंहासों की समस्या (Acne Scars problems) को नेचुरली ठीक होने दें, तो स्किन पर दाग रहने की संभावना बहुत कम हो जाती है और स्किन से संबंधित कोई बीमारी होने का भी खतरा नही रहता. आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए. मुंहासों का निकलने का एक कारण ये भी होता है कि जब आप ज्यादा मेकअप या को लोकल मेकअप यूज कर लेते है तो वह आपकी स्किन झेल नही पाती है. इसके अलावा ये गलत खान-पान की वजह से हो सकता है. इसलिए  बाहर का तला-भूना न खाएं. सभी की स्किन अलग-अलग होती है किसी की ऑयली, ड्राई, सेंसिटिव होती है. अगर चेहरे पर ज्यादा मुंहासे की दिक्कत है तो आप डॉक्टर से जरुर एक बार चेक कराएं.

यह भी पढ़ें: क्या मलाइका अरोड़ा अपने एक्स हस्बैंड अरबाज खान के साथ हो गई थी बोर? एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा!

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma

मेरा नाम छाया शर्मा है. मैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 साल से ज्यादा समय से काम कर रही हूं. मैं सेलिब्रिटी न्यूज, लाइफस्टाइल कंटेंट और फैशन ट्रेंड्स की विशेषज्ञ हूं. मुझे नई और अनोखी कहानियों की खोज करने का शौक है और मुझें अपने रीडर्स के लिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की नई-नई खबरें और गॉसिप लिखना बेहद पसंद है. मैं एक उत्सुक पाठक, फिल्म शौकीन और संगीत प्रेमी हूं. और हमेशा अगली बेहतरीन कहानी की तलाश में रहती हूं

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply