बॉलीवुड की बातें: जब नाश मनुज पर छाता है, पहले ‘विवेक’ मर जाता है…

लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के सातवें चरण का मतदान होने के बाद तमाम न्यूज चैनल ने रविवार शाम को एग्जिट पोल दिखाया। इस बीच विवेक ओबेरॉय ((Vivek Oberoi) ने चुनाव से जोड़कर मजाकिया अंदाज में बने एक मीम को ट्विटर पर शेयर कर दिया।

Author   |     |     |     |   Updated 
बॉलीवुड की बातें: जब नाश मनुज पर छाता है, पहले ‘विवेक’ मर जाता है…

जब नाश मनुज पर छाता है, पहले विवेक मर जाता है।।

कविवर रामधारी सिंह ‘दिनकर’ की कविता ‘कृष्ण की चेतावनी’ की ये लाइन आज फिल्म अभिनेता विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) पर सटीक बैठ रही है। कहते हैं जब सबकुछ ठीक चल रहा हो, तो भी जीवन में एक-एक कदम सोच-समझ कर रखना चाहिए, क्योंकि आपका एक गलत कदम आपको बर्बादी की रास्ते पर धकेल सकता है। आपकी छवि को नेस्तनाबूद कर सकता है। जी हां, कुछ ऐसा ही हाल इस वक्त विवेक ओबेराय का है।

सलमान खान (Salman Khan) से विवाद होने के बाद बॉलीवुड से लगभग बाहर चल रहे विवेक को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) फिल्म के रूप में एक संजीवनी मिली थी। इसके जरिए न केवल वो फिल्म इंडस्ट्री में वापस लौट रहे थे, बल्कि उनकी सामाजिक-राजनीतिक पृष्ठभूमि भी मजबूत होने जा रही थी। लेकिन मसखरी करने के चक्कर में वो अपनी संजीदगी से हाथ धो बैठे। एग्जिट पोल में बीजेपी लहर क्या दिखी, खुद लहर की सवारी करने लगे।

भावनाएं ऐसी उमड़ीं कि उस जख्म को कुरेद दिया, जिसे शायद ही कोई कुरेदना चाहे। उन्हें एक महिला की प्राइवेसी का ख्याल तक भी न रहा और उन्होंने ऐश्वर्या राय पर बने एक विवादित मीम को ट्वीट कर दिया। बस इसके बाद फिर क्या, हर तरफ उनकी आलोचना होने लगी। सोशल मीडिया पर भयंकर आलोचना होने के बाद भी वो अपनी इस हरकत को सही बताते रहे, जो उनकी सोच-समझ को पूरी तरह परिलक्षित करता है।

दंभ के दामन नें लिपटा ‘विवेक’
पीएम नरेंद्र मोदी फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे विवेक ओबेरॉय इस मूवी के शूटिंग के साथ ही चर्चा में आए थे। चूंकि ये फिल्म प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित है, इसलिए बीजेपी और सत्ता दल का समर्थन मिलना अपेक्षित है। उपर से एग्जिट पोल से सामने ये आया कि देश में एक बार फिर मोदी सूनामी आने वाली है, यानी सरकार नरेंद्र मोदी की बननी है, ऐसे में लगता है कि विवेक ओबेरॉय खुद को रियल लाइफ में मोदी समझ बैठे।

विनाश काले विपरीत बुद्धि
तभी तो एक साथ कई लोगों से पंगा लेने की हिमाकत कर डाली। बॉलीवुड में दबंग के नाम से मशहूर सलमान खान और बच्चन परिवार से एक साथ दुश्मनी मोल कोई तभी ले सकता है, जब उसका विवेक दंभ के दामन में लिपट चुका है। लेकिन कहते हैं ना विनाश काले विपरीत बुद्धि, ऐसे समय में इंसान के साथ यही होता है। वो करता कुछ और सोच के है, लेकिन हो कुछ और जाता है, क्योंकि उसकी बुद्धि दंभ के दामन में लिपटी हुई होती है।

प्रमोशन का सस्ता तरीका
हम सभी जानते हैं कि आजकल फिल्म प्रमोशन के लिए निर्माता-निर्देशक क्या-क्या हथकंडे अपनाते हैं। पोस्टर, टीजर, ट्रेलर, सॉन्ग लॉन्च के साथ ही हर तरह के तरकीब के जरिए फिल्म का प्रचार किया जाता है। ऐसे में कई बार जानबूझकर विवाद का जन्म दिया जाता है। ताकि लोगों के बीच में इसकी चर्चा हो और जो काम करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी नहीं हो पाता, वो ऐसे हो जाता है।

आलोचना के बीच ट्रेलर लॉन्च
जैसे संजय लीला भंसाली की कई फिल्मों के साथ ऐसा हुआ है। उनकी फिल्म पदमावत और राम लीला सबसे बड़ी उदाहरण हैं। उसी तरह हो सकता है कि विवेक ओबेराय ने जानबूझकर इस मीम को शेयर किया हो, ताकि उनके नाम की चर्चा शुरू हो जाए। ऐसा हो भी रहा है। नकारात्मक ही सही लोग उनकी चर्चा तो कर रही रहे हैं। इसी बीच में उन्होंने अपनी फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी का एक नया ट्रेलर भी लॉन्च कर दिया। 24 मई को फिल्म भी आ रही है।

जानिए क्या है पूरा मामला
लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान होने के बाद तमाम न्यूज चैनल ने रविवार शाम को एग्जिट पोल दिखाया। इस बीच विवेक ओबेरॉय ने लोकसभा चुनाव से जोड़कर मजाकिया अंदाज में बने एक मीम को ट्विटर पर शेयर कर दिया। इसमें पहले तस्वीर में ऐश्वर्या राय बच्चन सलमान खान के साथ दिख रही हैं। उसमें कैप्शन लिखा है, ‘ओपिनियन पोल’ दूसरी तस्वीर में वह खुद ऐश्वर्या राय के साथ दिख रहे हैं, उसके कैप्शन में लिखा है, ‘एग्जिट पोल’। तीसरी तस्वीर में ऐश्वर्या अपने पति अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या बच्चन के साथ हैं और फोटो के कैप्शन में लिखा है, ‘रिजल्ट’।

क्रिएटिव की आड़ में ऐसी हरकत
इस मीम को शेयर करते हुए विवेक ओबेरॉय ने लिखा, ‘हा हा हा…क्रिएटिव, यहां कोई राजनीति नहीं। बस जिंदगी।’ इस मीम के बाद चौतरफा हो रही आलोचना और सोशल मीडिया ट्रोल के बाद जब लोग उनसे मांफी की मांग करने लगे तो उनकी तरफ से और भी हैरान कर देने वाला जवाब आया। उन्होंने कहा, ‘लोग माफी की मांग रहे हैं। मुझे माफी मांगने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन मुझे बताएं कि मैंने क्या गलत किया है। य़दि मैंने कुछ गलत किया है, तो मैं इसके लिए माफी मांगूंगा। इसमें क्या गलत है? किसी ने एक मीम को ट्वीट किया और मैं इस पर मैंने हंसते हुए अपनी प्रतिक्रिया दे दी।’

वीडियो में देखिए विवेक ओबेरॉय से जुड़े पूरे विवाद पर खास रिपोर्ट…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: मुकेश कुमार गजेंद्र

मुकेश कुमार गजेंद्र
प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में कार्य करने का समान अनुभव। सियासत, सिनेमा और समाज के बीच कुछ नया गुनने, बुनने और गढ़ने की कोशिश जारी। फिलहाल हिन्दी रश डॉट कॉम में बतौर संपादक कार्यरत।

mukesh.kumar@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply