HBD Gautam Gambhir: क्रिकेट के मैदान से राजनीति के मंच तक, ऐसी है गौतम गंभीर की जर्नी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 14 अक्टूबर, 1981 को दिल्ली में जन्मे गौतम गंभीर 41 साल के हो गए हैं.

  |     |     |     |   Updated 
HBD Gautam Gambhir: क्रिकेट के मैदान से राजनीति के मंच तक, ऐसी है गौतम गंभीर की जर्नी

Gautam Gambhir Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 14 अक्टूबर, 1981 को दिल्ली में जन्मे गौतम गंभीर 41 साल के हो गए हैं. गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट के लिए बड़ा योगदान दिया है. गौतम गंभीर ने साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में हुए वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबलों में अपनी शानदार पारियां से टीम इंडिया को चैंपियन बनाया. जन्मदिन के मौके पर जानते हैं गौतम गंभीर की क्रिकेट के मैदान से राजनीति केमंच तक के सफर को…

गौतम गंभीर ने देश के लिए कुल 58 टेस्ट मैच खेले. इन 58 टेस्ट मैच में उन्होंने 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए. वहीं वनडे की बात करें तो गंभीर ने 147 वनडे में अपने बल्ले से रन बरसाए. वनडे में उनके बल्ले से 39.68 की औसत से 5238 रन निकले. 37 टी20 मैच में गौतम गंभीर ने 27.41 की औसत से 932 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: उर्वशी रौतेला ने ऋषभ पंत के लिए रखा करवा चौथ का व्रत? लोगों ने कहा- ‘प्यार में पागल है पगली’

गौतम गंभीर ने अपने करियर में 20 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं. टेस्ट में उन्होंने 9 और वनडे में 11 सेंचुरी जड़ी. वहीं टी-20 में गंभीर ने 7 अर्धशतक लगाए. गौतम गंभीर ने अपने पूरे करियर में कुल 64 शतक लगाए. वहीं उनके नाम 43 फर्स्ट क्लास और 21 लिस्ट ए शतक भी हैं.

गौतम गंभीर को बड़े मैच का खिलाड़ी कहा जाता है. उन्होंने भारतीय टीम के लिए बड़े मैच में हमेशा शानदार रन बनाए. साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा गंभीर ने ही बनाए. उन्होंने 227 रन बनाए थे. वहीं पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में गंभीर ने 54 गेंदों में 75 रन बनाकर टीम इंडिया को चैंपियन बनाया.

यह भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद इस एक्टर को खुद की हुई चिंता, कहा- ‘बॉलीवुड SSR के श्राप का शिकार…’

साल 2011 वर्ल्ड कप में गौतम गंभीर ने 43.66 की औसत से 393 रन बनाए. गंभीर टूर्नामेंट में भारत के लिए सचिन के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में गंभीर ने 122 गेंदों में 97 रन बनाकर टीम इंडिया की जीत की राह आसान की. उन्होंने धोनी के साथ मिलकर 109 रनों की अहम साझेदारी की.

गौतम गंभीर की सिसायी पारी:

गंभीर ने मीडिया से बातचीत में कहा था ‘अगर आपकी विचारधारा किसी के साथ मेल खाती है और आपको काम करने की आजादी मिलती है तो सोचा जा सकता है. आप राजनीति सिर्फ इसलिए नहीं जॉइन कर सकते कि आपको ताकत मिल जाएगी. अगर आपका मकसद लोगों की सेवा करना और उनकी जिंदगियां बदलना है तो राजनीति में आना चाहिए. अगर चीजों को ठीक करने का मौका मिलता है तो राजनीति में आना चाहिए.’

गौतम गंभीर ने साल 2019 में बीजेपी की ओर से लड़ते हुए पूर्वी दिल्ली की लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और ‘आप’ की आतिशी को शिकस्त देकर शानदार जीत दर्ज कर पूर्वी दिल्ली का चुनावी मैदान अपने नाम कर लिया. गंभीर ने यहां लवली को 3,91,222 वोटों से हराया.

यह भी पढ़ें: नोरा फतेही का खुलासा, ब्रैड पिट करते हैं डायरेक्ट मैसेज; ट्रोल कर रहे फैंस ने पूछा- फिर सुकेश चंद्रशेखर के साथ

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari

मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply