पुरानी सुपरहिट फिल्मों के रीमेक और सीक्वल इस साल मचाएंगे बवाल, रिलीज होंगी ये 10 धांसू फिल्में

इस साल 'पति, पत्नी और वो', 'कुली नंबर 1', 'अंदाज अपना अपना' की रीमेक और 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर', 'एबीसीडी', 'लव आजकल', 'हेरा फेरी', 'मुन्ना भाई', 'हाउसफुल' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों के सीक्वल रिलीज होंगे।

  |     |     |     |   Published 
पुरानी सुपरहिट फिल्मों के रीमेक और सीक्वल इस साल मचाएंगे बवाल, रिलीज होंगी ये 10 धांसू फिल्में
इस साल पुरानी फिल्मों के रीमेक-सीक्वल आपका भरपूर मनोरंजन करेंगे। (फोटो- फिल्म पोस्टर बाय ट्विटर, इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड में इस समय बायोपिक, रीमेक और सीक्वल का जबरदस्त दौर चल रहा है। तमाम फिल्ममेकर्स देश के हीरो, पुरानी फिल्मों की कहानी को जस का तस सामने रखने या फिर उसके आगे की कहानी को दर्शकों के सामने रखने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। मेकर्स पुरानी फिल्मों से जुड़े राइट्स खरीद रहे हैं। पुराने गानों के रीलोडेड वर्जन को जनता के सामने परोसा जा रहा है। फिलहाल तो आने वाले कुछ साल तक यह ट्रेंड खत्म नहीं होने वाला है क्योंकि अतीत में तैयार किया जा चुका पर्याप्त कंटेंट हमारे फिल्ममेकर्स के पास मौजूद है।

यही वजह है आने वाले कुछ साल तक आपको वह फिल्में नए कलेवर में देखने को मिलेंगी, कभी जिनके फैन आपके घर के बड़े-बुजुर्ग रहे होंगे। उदाहरण के तौर पर इस साल रिलीज होने वाली फिल्म ‘पति, पत्नी और वो’ को ही ले लेते हैं। यह फिल्म साल 1978 में आई फिल्म ‘पति, पत्नी और वो’ की रीमेक है। संजीव कुमार, रंजीता कौर और विद्या सिन्हा की यह फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी। पुरानी फिल्मों की सफलता को एक बार फिर कैश कराने के लिए रीमेक और सीक्वल फिल्मों का जाल बुना जा रहा है। बहरहाल अब एक नजर डालते हैं इस साल रिलीज होने वालीं 10 रीमेक और सीक्वल फिल्मों पर…

1- पति, पत्नी और वो (1978)

फिल्म ‘पति, पत्नी और वो’ में संजीव कुमार, रंजीता कौर, विद्या सिन्हा, ओम शिवपुरी और असरानी मुख्य किरदारों में थे। इस फिल्म में रंजीत (संजीव कुमार) और शारदा (विद्या सिन्हा) शादीशुदा होते हैं और उनका एक बेटा होता है। रंजीत अपनी सेक्रेटरी निर्मला (रंजीता कौर) के प्यार में घिर जाते हैं और फिर शुरू होता है झूठ का खेल और इसी खेल को नाम दिया गया है ‘पति, पत्नी और वो।’ इस साल रिलीज होने वाले इस फिल्म के रीमेक में आपको इन तीन महत्वपूर्ण किरदारों में कार्तिक आर्यन, अनन्या पांडे और भूमि पेडनेकर नजर आएंगे। यह फिल्म इस साल नवंबर में रिलीज हो सकती है।

2- कुली नंबर 1 (1995)

बॉलीवुड एक्टर गोविंदा, करिश्मा कपूर, शक्ति कपूर और कादर खान फिल्म ‘कुली नंबर 1’ के लीड एक्टर्स थे। यह फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी। फिल्म की कहानी राजू (गोविंदा) और मालती (करिश्मा कपूर) की शादी पर आधारित थी। किस तरह झूठ की बुनियाद पर उनकी शादी होती है और फिर जब सच सामने आता है तो उसके बाद के कॉमेडी ड्रामे में हैप्पी एंडिंग तक यह फिल्म आपका भरपूर मनोरंजन करती है। डेविड धवन ने इस फिल्म का निर्देशन किया था और इस फिल्म की रीमेक के डायरेक्टर भी डेविड धवन ही हैं। कास्ट में बदलाव होगा। इस बार गोविंदा के बदले वरुण धवन और करिश्मा कपूर के बदले सारा अली खान इस फिल्म में अपनी एक्टिंग के कॉमेडी साइड से दर्शकों को वाकिफ करवाते हुए आपका मनोरंजन करेंगे। इस फिल्म के दिसंबर में रिलीज होने की बात कही जा रही है।

3- अंदाज अपना अपना (1994)

साल 1994 में आई फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ का निर्देशन राजकुमार संतोषी ने किया था। फिल्म में सलमान खान, आमिर खान, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन और परेश रावल मुख्य किरदारों में थे। फिल्म में अमर (आमिर खान) और प्रेम (सलमान खान) अपने ख्वाबों को पूरा करने के लिए जल्द अमीर होने का नया रास्ता अख्तियार करते हैं। वह बिजनेसमैन राम गोपाल बजाज (परेश रावल) की बेटी (रवीना टंडन) से शादी करने की हर संभव जुगत भिड़ाते हैं। फिल्म के क्लाइमैक्स में एक चौंकाने वाला खुलासा होता है। इस धमाचौकड़ी के बीच बुनी गई फिल्म की शानदार कहानी को इस साल फिर से दोहराया जाएगा। माना जा रहा है कि ‘अंदाज अपना अपना’ के रीलोडेड वर्जन में रणवीर सिंह और वरुण धवन नजर आएंगे। फिल्म की लीड एक्ट्रेस के नाम अभी फाइनल नहीं हो पाए हैं। यह फिल्म दिसंबर में रिलीज हो सकती है।

4- लव आजकल (2009)

2009 की सुपरहिट रोमांटिक फिल्मों में से एक ‘लव आजकल’ का सीक्वल बनाने की तैयारी की जा रही है। पुरानी फिल्म में सैफ अली खान, दीपिका पादुकोण, जिसेल मोंटेरो, राहुल खन्ना और ऋषि कपूर मुख्य किरदारों में थे। फिल्म की कहानी जय (सैफ अली खान) और मीरा (दीपिका पादुकोण) की कहानी थी। दोनों रिलेशनशिप में होते हैं, फिर अपने-अपने सपनों को पूरा करने के लिए खुशी-खुशी ब्रेकअप करते हैं और जब उन्हें एक दूसरे की अहमियत का अहसास होता है तो कैसे दोनों नजदीक आते हैं, यही इस फिल्म का कहानी है। इतना ही नहीं, फिल्म के डायरेक्टर इम्तियाज अली ने बेहद खूबसूरती से दो प्रेमी जोड़ों (एक अतीत और एक वर्तमान) की कहानियों को एक साथ इस फिल्म में फिल्माया था। फिल्म के सीक्वल में सैफ अली खान छोटे से रोल में नजर आएंगे। उनकी बेटी सारा अली खान और कार्तिक आर्यन फिल्म के सीक्वल के लीड एक्टर्स हैं। यह फिल्म नवंबर में रिलीज हो सकती है।

5- हाउसफुल (2010)

‘हाउसफुल’ फिल्म की सफलता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इस साल इस फिल्म का चौथा सीक्वल रिलीज होगा। साल 2010 में आई फिल्म ‘हाउसफुल’ में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, अर्जुन रामपाल, बोमन ईरानी, दीपिका पादुकोण, लारा दत्ता और जिया खान मुख्य किरदारों में थे। इस फिल्म का दूसरा और तीसरा सीक्वल भी सुपरहिट रहा। इस साल 26 अक्टूबर को रिलीज होने जा रही ‘हाउसफुल 4’ में अक्षय कुमार, बॉबी देओल, बोमन ईरानी, रितेश देशमुख, कृति खरबंदा, कृति सेनन, पूजा हेगड़े, राणा दग्गुबाती और जॉनी लीवर मुख्य किरदारों में नजर आएंगे।

6- हेरा फेरी (2000)

इस साल अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, परेश रावल की फिल्म ‘हेरा फेरी’ का तीसरा सीक्वल रिलीज होगा। ‘हेरा फेरी’, ‘फिर हेरा फेरी’ के बाद ‘हेरा फेरी 3’ की कहानी पहली दोनों फिल्मों से अलग होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फिल्म में जॉन अब्राहम और अभिषेक बच्चन की भी एंट्री होगी। नीरज वोरा और अहमद खान इस फिल्म का निर्देशन करेंगे। मेकर्स की मानें तो यह फिल्म पहली दोनों फिल्मों से ज्यादा दर्शकों का मनोरंजन करेगी। हालांकि बीच में खबरें आई थीं कि अक्षय कुमार ने दूसरी फिल्मों की वजह से इस फिल्म से खुद को किनारे कर लिया है, लेकिन खुद अभिनेता ने इन खबरों का खंडन किया। माना जा रहा है कि यह फिल्म इस साल सितंबर में रिलीज होगी।

7- स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012)

वरुण धवन, आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने साल 2012 में ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। स्टूडेंट लाइफ और इस दौरान पहले-पहले प्यार का अहसास कराती इस फिल्म का निर्देशन करण जौहर ने किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 96 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था। इस फिल्म से डेब्यू करने वाले वरुण, आलिया और सिद्धार्थ आज फिल्म इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स की फेहरिस्त में शुमार हैं। 7 साल बाद इस फिल्म के सीक्वल ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ से अनन्या पांडे और तारा सुतारिया बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं। फिल्म के लीड एक्टर टाइगर श्रॉफ बड़े पर्दे पर एक बार फिर अपनी कॉलेज लाइफ के दिनों को जीने जा रहे हैं। यह फिल्म 10 मई को रिलीज होगी।

8- एनी बडी कैन डांस (एबीसीडी) (2013)

डांस फिल्म ‘एनी बडी कैन डांस’ (एबीसीडी) साल 2013 की सुपरहिट फिल्मों में गिनी जाती है। डांस के महारथी प्रभुदेवा, गणेश आचार्य इस फिल्म में एक्टिंग करते नजर आए थे। के.के. मेनन, धर्मेश येलांडे, लॉरेन गौटलिब, सलमान, नूरिन शॉ फिल्म में मुख्य किरदारों में थे। फिल्म की सफलता को देखते हुए 2015 में इसका सीक्वल ‘एबीसीडी 2’ बनाया गया। इस बार वरुण धवन और श्रद्धा कपूर को लीड रोल में रखा गया और 65 करोड़ बजट वाली इस फिल्म ने करीब 165 करोड़ रुपये का बिजनेस कर सभी को हैरत में डाल दिया। फिल्म के तीसरे सीक्वल जिसे ‘स्ट्रीट डांसर 3’ नाम दिया गया है की शूटिंग इस समय जारी है। इस बार भी वरुण और श्रद्धा अपने डांसिंग मूव्स से धमाल मचाएंगे। यह फिल्म 8 नवंबर, 2019 को रिलीज हो रही है।

9- हिंदी मीडियम (2017)

इरफान खान, सबा कमर, दीपक डोबरियाल और अमृता सिंह ने फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ को अपनी एक्टिंग से इस कदर सजाया कि इस फिल्म ने 340 करोड़ रुपये (वर्ल्डवाइड) कलेक्शन कर मेकर्स को मालामाल कर दिया। फिल्म की कहानी देश की खराब, भ्रष्टाचार से जड़ी शिक्षा पद्धति पर आधारित थी। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे रईस मां-बाप अपने बेटी को दिल्ली के बेस्ट स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए गरीबी का स्वांग रचते हैं और गरीबों के हक को छीनकर उसे अपनी थाली पर सजाते हैं। पिछले महीने लंदन से इलाज कराकर लौटे अभिनेता इरफान खान इसी महीने से फिल्म के सीक्वल की शूटिंग शुरू कर देंगे। सबा कमर के बदले फिल्म में इरफान के अपोजिट ए-ग्रेड लिस्ट की अभिनेत्री को कास्ट किए जाने की खबरें हैं। माना जा रहा है कि यह फिल्म इस साल दिसंबर में रिलीज होगी।

10- मुन्नाभाई एमबीबीएस (2003)

‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ फिल्म में संजय दत्त, अरशद वारसी, बोमन ईरानी, सुनील दत्त, ग्रेसी सिंह और जिमी शेरगिल मुख्य भूमिका में थे। फिल्म ने 137 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। जिसके बाद 2006 में फिल्म का सीक्वल ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ रिलीज हुआ। इस फिल्म में संजय दत्त के अपोजिट विद्या बालन नजर आई थीं। 13 साल बाद इस फिल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा एक बार फिर इसका सीक्वल बनाने जा रहे हैं। फिल्म का नाम ‘मुन्नाभाई 3’ होगा। अरशद वारसी इस खबर की पुष्टि कर चुके हैं। इस फिल्म में संजय दत्त के अपोजिट सोनम कपूर नजर आएंगी। यह फिल्म इस साल नवंबर में रिलीज हो सकती है।

क्या भारतीय नहीं हैं यह बॉलीवुड सितारे, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply