Weight Loss Tips: कॉफ़ी और चॉकलेट प्रोटीन शेक से कैसे कम करें अपना अधिक से अधिक वजन, यहां जानें

Weight Loss Tips In Hindi: इस कॉफ़ी से आपका वजन भी कम होगा और साथ ही कई बीमारियां भी दूर रहेंगी. अगर आपको आप के वजन को लेकर चिंता है तो आप यह कॉफ़ी जरूर ट्राय करे

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: कॉफ़ी और चॉकलेट प्रोटीन शेक से कैसे कम करें अपना अधिक से अधिक वजन, यहां जानें
वेट लॉस शेक

Weight Loss Tips In Hindi: वजन कम करना इंटरनेट पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला विषय है और इसका कारण यह है कि मोटापा काफी प्रचलित हो गया है। ज्यादा वजन होने से हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है ये बात की जानकारी अब सबको पता चल गयी है। अधिक वजन से कैसे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या से जुड़ा होता है जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, और हार्ट से सम्बंधित कई समस्याएं हो सकता है इस बात का सबको अनुभव हो गया है। आदर्श रूप से, दैनिक आधार पर व्यायाम करना और एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करना अतिरिक्त वसा को बहाने का सबसे अच्छा तरीका है, हालांकि, कई तरीके हैं जैसे कि कई लोगों सर्जरी का सहारा लेते हैं।

आहार में आने से, कई अध्ययनों ने दावा किया है कि कैसे वजन कम करने के लिए प्रोटीन एड्स मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। जो बदले में को मेटाबोलिज्म बढ़ाता है जो फैट्स को जलाने में मदद करता है। यह तृप्ति का भी ख्याल रखता है और हमें अच्छे समय के लिए पूरी तरह से तैयार रखता है।

High Blood Pressure: इनसे होता है उच्च रक्तचाप, तुरंत बंद कर दीजिये रोज़ाना किये जाने वाले ये काम

आज हम चॉकलेट और कॉफी पर आधारित प्रोटीन शेक के बारे में बात कर रहे हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा। एक इसे अपने नाश्ते के हिस्से के रूप में या एक पूर्व और कसरत के बाद के भोजन के रूप में शामिल कर सकते हैं। इस शेक या स्मूदी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना आसान है। शेक में स्वस्थ कार्ब्स, शक्कर, प्रोटीन और कैल्शियम शामिल हैं। इसे आसानी से हजम किया जा सकता है। और यह शेक लंबे समय तक आपको फ्रेश रख सकता है।

सामग्री और विधि की बात करते हुए, एक ब्लेंडर लें और ब्लेंडर में एक कप पानी, 1 और 1/2 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 टीस्पून कोको पाउडर डालें, 3 खजूर डालें। बाद में, एक फ्रीज में रखा हुआ केला, आधा कप कम वसा वाले दूध, और कम वसा वाले दही, 1 चम्मच फ्लैक्स सीड्स और 3 बड़े चम्मच ओट्स मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छे से फेंटें और मिश्रण को एक गिलास में डालें। ऊपर से कटा हुआ बादाम और चिया बीज छिड़कें।

Weight Loss Tips: किचन में उपलब्ध चीज़ो से अपना वजन तेजी से घटाए, और अपने फिटनेस को मस्त बनाए

कुछ अध्ययनों के अनुसार, सामग्री, कॉफी के बारे में बात करते हुए, यह कैलोरी जलाने से जुड़ा हुआ है जबकि कोको को मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और यह फैट को बेहतर ढंग से मेटाबॉलीस करने में भी मदद करता है। दूसरी ओर, flaxseeds प्रोटीन और आहार फाइबर के साथ भरी हुई हैं और वही भूख को दबाने और हमें अधिक खाने से रोकने में मदद करता है। ये बीज स्टार्च और चीनी में कम होते हैं, इसलिए वे कैलोरी की तारीखों में अधिक नहीं होते हैं जो स्मूदी में एक स्वीटनर के रूप में काम करते हैं, और शहीर में सिर्फ फायदा करते है।

यहाँ देखे हिंदी रश का ताजा वीडियो: 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh

ampikasingh


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , , ,

    Leave a Reply