High Blood Pressure: इनसे होता है हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, तुरंत बंद कर दीजिये रोज़ाना किये जाने वाले ये काम

Hypertension, High Blood Pressure Causes In Hindi: उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) युवाओं और 9 -5 डेस्क जॉब करने वालों में भी फैलती दिखाई दे रही हैं। हमारी खास रिपोर्ट में जानिए क्या है इस बीमारी की वजह!

  |     |     |     |   Updated 
High Blood Pressure: इनसे होता है हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, तुरंत बंद कर दीजिये रोज़ाना किये जाने वाले ये काम

High Blood Pressure Causes: आज, जीवनशैली और तेजी से भागती जिंदगी के साथ जो हम आगे बढ़ रहे हैं, उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), एक आम समस्या बन गई है। अध्ययनों के अनुसार, हर तीन वयस्कों में से एक उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। उच्च रक्तचाप, जो शुरुआत में उम्र से संबंधित था, अब युवा पीढ़ी में भी आम हो गया है! शारीरिक गतिविधि की कमी, तनाव और अन्य कारक उच्च रक्तचाप का कारण बनते हैं, और इसकी स्थिति खतरनाक दर से बढ़ रही है।

उच्च रक्तचाप को एक जीवन शैली की बीमारी के रूप में जाना जाता है जो लंबे समय में कई अन्य बीमारियों को आमंत्रित करता है। जिस व्यस्त जीवनशैली के साथ हम रहते हैं, उसके लिए स्वस्थ जीवनशैली का नेतृत्व करना आवश्यक है। इस बीमारी के बारे में सभी ने बहुत कुछ सुना होगा मगर यह जानना भी जरूरी है कि यह बीमारी होती क्यों हैं।

हाई ब्लड प्रेशर के कारण  (High Blood Pressure Causes In Hindi):

1. आसीन जीवन शैली

मुख्य कारणों में से एक काम पर लोगों को उच्च रक्तचाप का विकास 9-5 डेस्क काम है। स्ट्रेच ऐड्स पर बैठने से वजन बढ़ता है, जिससे उच्च रक्तचाप होता है। किसी भी अन्य पेशी की तरह, हमारे दिल को भी काम करने और पंप करने की आवश्यकता होती है, इसलिए आपके डेस्क से अंतराल पर आने और 15 मिनट के लिए टहलने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जोड़ने का प्रयास करें, क्योंकि यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखने में लंबे समय तक आपकी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: Green Tea Side Effects: ग्रीन टी पीने के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं, जानिये इसके साइड इफ्फेक्ट

2. शराब की अधिकता

कुछ पेय में लिप्त होना ठीक है, लेकिन इसे एक आदत बनाने और नियमित रूप से पीने से उच्च रक्तचाप हो सकता है। अत्यधिक शराब से आपका उच्च रक्तचाप होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, मॉडरेशन में पीना बेहतर है और महीने में कम से कम तीन बार अपने शरीर को डिटॉक्स करें।

3. बहुत अधिक नमक खाना

पैक किए गए खाद्य पदार्थ सोडियम में उच्च हैं, और गुर्दे के लिए हानिकारक हैं क्योंकि वे पानी को बरकरार रखते हुए उन पर प्रतिक्रिया करते हैं। यह आपके शरीर को रक्तप्रवाह के माध्यम से चलने वाले बहुत सारे तरल पदार्थों के साथ समाप्त करता है, जिससे आपके रक्त वाहिकाओं पर रक्त दबाव बढ़ जाता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें और ताजा सब्जियों और फलों के लिए हाँ कहें।

4. तनाव

तनाव एक ऐसी चीज है जिसका आज हम सभी अनुभव करते हैं। यह परीक्षा या कार्यस्थल पर तनावपूर्ण हो सकता है, तनाव हमारे अधिवृक्क ग्रंथियों को रक्तचाप बढ़ाने वाले हार्मोन को पंप करने का कारण बनता है। जितना अधिक आप तनावग्रस्त होते हैं, उतना ही आप अपने दिल को खतरे में डालते हैं। तनाव से निपटने के लिए अपनी दिनचर्या में ध्यान को शामिल करें। और कुछ ऐसा खोजें जो आपको खुश और शांत बनाए।

5. सब्जियों की कम खपत

बहुत सारे मांस का सेवन और अपने शरीर को वेजी और फलों से वंचित करना आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तब फलों और सब्जियों के एंटीऑक्सीडेंट शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं। बेहतर दिल की सेहत के लिए अपने आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें।

देखें हिंदीरश की ताज़ा वीडियो 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Sharma

शिखा, इसका मतलब होता है पहाड़ की चोटी लेकिन, अपने काम में मैं चोटी से लेकर एड़ी तक ज़ोर लगा देती हूं! बॉलीवुड फ़िल्में और गानें मेरी रगों में हैं! किशोर कुमार से लेकर बादशाह तक, म्युज़िक मेरी ज़िन्दगी है!

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , , ,

    Leave a Reply