Weight Loss Tips: इन खाने की चीजों से जल्दी से अपना मोटापा कम करे, वो भी घर का नुक्सा आजमा कर

Weight Loss Tips, Weight Loss Home Remedies: इन 10 घरेलु नुक्सो से अपना अधिक से अधिक वजन झट-पट कम करे, और अपने सेहत को फिट बनाये.

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss Tips: इन खाने की चीजों से जल्दी से अपना मोटापा कम करे, वो भी घर का नुक्सा आजमा कर
वजन कम करने का नुक्सा

Weight Loss Tips: हम अक्सर फिट रहने की कोशिश करते है लेकिन बाहर की चीज़ ना खाने से हमारा दिल नहीं मानता। जिसके चलते हमें कई अनचाही चीजों का सामना करना पड़ता है। मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, वीकनेस, और ऐसी कई चीजे है। जो हम नहीं चाहते हमारे साथ हो इसीलिए आज हम आपके लिए 10 ऐसे नुक्से लाये है जिससे आपका वजह झट-पट कम हो जायेगा।

Healthy Juices For Winter: सर्दियों में करे इन सब्जियों के जूस का सेवन, आपके सेहत को तरोताज़ा रखेगी

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ स्वस्थ भी रखता है।  स्प्राउट में सबसे ज्‍यादा पोषक तत्‍व और प्रोटीन होते हैं। नियमित रूप से अंकुरित अनाज खाने से पाचन क्रिया मजबूत और सक्रिय रहती है जिससे वजन कम रहता है।

मिर्च

हर भारतीय व्यंजन में मिर्च का इस्तेमाल तो जरूर होता है। मिर्च खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर के वजन को कम करने का भी काम करती है।  मिर्च खाने के शरीर में पैदा गर्मी फैट को जलाने का काम करती है।  मिर्च खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

करी पत्ते

ज्यादातर साउथ इंडियन खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल होता है। करी का पत्ता वजन घटाने में भी सहायक होता है।  अगर आप वजन कम करने के लिए करी पत्ता खाना चाहते हैं तो एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच करी पत्ता के रस को मिलाकर पी सकते हैं।

सरसों का तेल

सरसों का तेल किसी औषधि से कम नही है।  सरसों के बीज में बी काम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट, थायमिन, नियासिन, रिबोफ्लाविन पाए जाते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं।  सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम,बीटाकैरोटिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इलायची

इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं।  यही वजह है कि इलायची बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कम कर देती है। इलायची पाचन में बेहद मददगार है। डाइजेशन सही रहने से वजन अपने आप कम होने लगता है।

शहद

शहद मीठा होने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। फैट करने में शहद बेस्ट है। सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन कम होता है।

लहसुन

लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टिरीयल के गुण पाय जाते है जो आपके शरीर में जमा वसा को जलाने में मदद करता है।  पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियों को पानी के साथ खाएं।

बाजरा

बाजरा में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।  ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। बाजरा आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान पहुंचाए बिना कैलोरी को कम करता है जिससे शरीर का वजन तेजी से कम होने लगता है।

पत्तागोभी

पत्तागोभी को सब्जी के अलावा सलाद के रूप में भी खाते हैं. पत्तागोभी खाने से पाचन क्रिया सही रहती है. फैट बर्न करने में पत्तागोभी बहुत उपयोगी है।  इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।  ये वजन को कम करने वाला सबसे अच्छा उपचार है।

हल्दी पाउडर

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर भारतीय खाने में होता है।  कई चीजों में हल्दी दवाई का काम करती है. इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीकैंसर के गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में इंसुलिन और लेप्टिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे शरीर का वजन तेजी से कम होता है।

Tea For Weight Loss: ये चाय पिने से होगा आपकी सेहत को फायदा, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम

यहाँ देखे अपना वार्षिक राशिफल 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh

ampikasingh


    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , , , ,

    Leave a Reply