Healthy Juices for Winter: सर्दियों में करे इन सब्जियों के जूस का सेवन, आपके सेहत को तरोताज़ा रखेगी

Healthy Juices for Winter:: सर्दियों में हमें अपने खाने पिने में बहुत ध्यान रखना चाहिए , खासकर अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखकर हमें इन 5 जूस का जरूर नियम से करना चाहिए

  |     |     |     |   Updated 
Healthy Juices for Winter: सर्दियों में करे इन सब्जियों के जूस का सेवन, आपके सेहत को तरोताज़ा रखेगी
हेअल्ती जूस फोटो

Healthy Juices for Winter : सर्दियों में हमारे शरीर को बहुत प्रोटीन की जरूरत होती है, जिसके कारण हमे सोच समज कर कुछ खाना चाहिए। सर्दियों में बहुत सी सब्‍ज‍ियां और फल आते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में आपको जूस का सेवन करना चाहिए। जूस पिने से सेहत फिट रहता है। बीपी को कंट्रोल (Control High BP) करने और हार्ट प्रॉब्लम को दूर रखने में भी यह आपकी मदद कर सकते हैं.

इतना ही नहीं पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) या वजन कम (Weight Loss) करने में भी सब्‍जियों का जूस मददगार होता है। तो अगर आप तेजी से वजन कम करना (Lose Weight Fast) चाहते हैं तो अपनी डाइट में मौसमी सब्‍ज‍ियों के जूस को शाम‍िल कर सकते हैं। कुछ सब्‍ज‍ियों के जूस तो डायब‍िटीज के मरीजों में ब्‍लड शुगल लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है। सर्दियों में 5 जूस का सेवन आपको रोज करना चाहिए।

1.बीत का जूस

बीत का जूस पिने से इंसान के शरीर में तेज़ी से खून बढ़ता है। और बीमारिया भी दूर भगति है। और ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहने के लिए मदद करता है।

2. करेले का जूस

करेले का जूस वैसे तो डायबि‍टीज के मरीजों के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है, लेकि‍न यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। करेले का जूस शरीर में जमी चर्बी खत्‍म करने में मददगार है।

3 . पालक का जूस

पालक का जूस डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने और तेजी से वजन कम करने में मददगार साब‍ित हो सकता है। पालक का जूस आपकी आंखों और स्‍किन के लिए भी अच्‍छा है।

4. लौकी का जूस

तेजी से वजन कम करने के ल‍िए लोग अक्‍सर सुबह खाली पेट घीया यानी लौकी का जूस पीते हैं। लेकि‍न इसे न‍ियम‍ित रूप से पीने से ब्‍लड शुगर लेवल कम हो जाता है। इसल‍िए ध्‍यान में रखें और खतरे को टालें। लौकी का जूस मोटापा घटाने, हाई बीपी की समस्‍या को दूर करने और दि‍ल के रोगों के खतरे या कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है।

5. टमाटर का जूस

टमाटर खून बढ़ाने में मददगार है। यह उन लोगों के लि‍ए बहुत अच्‍छा है जो एनीमि‍या से जूझ रहे हैं। इस जूस को और सेहतमंद बनाने के ल‍िए आप इसमें चुकंदर, गाजर, नींबू को मि‍ला सकते हैं। टमाटर में लाइकोपिन और बीटा कैरोटीन होतें हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार हैं। इतना ही नहीं टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व हड्डियों और ब्‍लड शुगर के साथ साथ हाई बीपी को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Weight Loss Tips: इन 10 चीजों से झट-पट अपना मोटापा कम करे, वो भी घर का नुक्सा आजमा कर

यहाँ देखे अपना वार्षिक राशि फल 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: ampikasingh



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , ,

    Leave a Reply