Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान लोगों के लिए रामबाण उपाय है गुड़, जानिए कैसे कम करता है ये वजन

अगर आपने गौर किया हो, तो आपको पता होगा कि हमारे बड़े-बुजुर्ग खाना खाने के बाद हमेशा गुड़ (Jaggery) खाना पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि गुड़ शरीर को तो दुरुस्त रखता ही है, साथ ही यह वजन (Weight Loss Tips) करने में भी काफी मददगार है।

  |     |     |     |   Published 
Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान लोगों के लिए रामबाण उपाय है गुड़, जानिए कैसे कम करता है ये वजन
गुड़ वजन कम करने में मददगार है। (फोटो- पिक्साबे)

खाने के बाद गुड़ (Jaggery) खाने का चलन आज से नहीं बल्कि दशकों से चला आ रहा है। इसके पीछे कई कारण छुपे हैं। चीनी की तुलना में गुड़ काफी फायदेमंद होता है। गुड़ को अगर सेहत का खजाना कहा जाए, तो यह जरा भी गलत नहीं होगा। यह शरीर को तो स्वस्थ रखता ही है, साथ ही यह वजन (Weight Loss Tips) कम करने में भी आपकी मदद करता है। आइए जानते हैं कि गुड़ वजन कम करने में कैसे हमारी मदद करता है…

1- अगर आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक नहीं है, तो गुड़ इसका अचूक उपाय है। खाने के बाद गुड़ खाने से यह आपका खाना पचाने में मदद करता है। यह शरीर में आपका खून साफ करता है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। टॉक्सिन्स भी वजन बढ़ने का कारक होते हैं।

2- गुड़ पोटेशियम का काफी अच्छा स्त्रोत है। गुड़ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इससे कैलोरी बर्न होती है और कुल मिलाकर यह आपका वजन कम करने में सहायक है।

3- गुड़ में पोटेशियम ही नहीं बल्कि जिंक सहित और भी कई मिनरल्स पाए जाते हैं। यह शरीर में पानी की मात्रा को बराबर बनाए रखते हैं और इसका भी सीधा संबंध वजन कम होने से है।

4- यहां आपको यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि गुड़ का अत्यधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सही मात्रा में गुड़ खाने से ही इसके फायदे शरीर में दिखते हैं। किसी भी इंसान को गुड़ की दो सामान्य डली से ज्यादा नहीं खानी चाहिए।

5- गुड़ में काफी ज्यादा कैलोरी होती है। डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही गुड़ का सेवन करें।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ से अब मिलेगी निजात, चमत्कारी है ये घरेलू तेल

यदि आप भी चाहती हैं जैकलीन जैसे खूबसूरत बाल तो रोज करें ये काम, तेजी से होगा फायदा…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply