Navratri 2019: डायबिटीज के मरीज ऐसे रखे नवरात्रि का व्रत, शुगर लेवेल पर नहीं पड़ेगा कोई असर

नवरात्रि (Navratri 2019) के दौरान श्रद्धालु नौ दिन का व्रत रखत हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज है, तो ये आपके स्वास्थ्य पर असर करेगा। डॉक्टर की एडवाइस पर ही फास्ट रखना चाहिए। यहां हम आपको डायबिटिज के दौरान फास्ट रखने का तरीका बता रहे हैं-

  |     |     |     |   Updated 
Navratri 2019: डायबिटीज के मरीज ऐसे रखे नवरात्रि का व्रत, शुगर लेवेल पर नहीं पड़ेगा कोई असर
शुगर के मरीज ऐसे रखे नवरात्रि का व्रत। (फोटोः फेसबुक)

नवरात्रि  (Navratri 2019) नौ दिन तक चलने वाला लंबा त्योहार है। इसमें भक्त नौ दिन का व्रत रखते हैं और देवी मां की पूजा करते हैं। इस दौरान पूरा माहौल भक्तिमय रहता है। व्रत के दौरान फिट रहने के लिए लोग बहुत कम और सीमित खाते हैं। लेकिन अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या है, तो व्रत रखना आपके लिए उचित नहीं है। डायबिटीज के मरीज अगर कम खाते हैं, तो उनकी स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। डायबिटीज के मरीज को डॉक्टर की एडवाइस पर ही फास्ट रखना चाहिए। लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते, तो यहां हम आपको डायबिटिज के दौरान फास्ट रखने का तरीका बता रहे हैं-

  • सबसे आपको डाइटिशियन या अपने डॉक्टर से अपने डाइट चार्ट के बारे में पूछना चाहिए। वह आपकी फूड के साथ व्रत और खाने का टाइमिंग बताएंगे, जिससे कि आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • पूरे दिन के बीच-बीच में अपना डायबिटीज लेवेल (Diabetes Level) चेक करते रहे। अगर आपको लगता है कि शुगर लेवेल डाउन हो रहा है, तो तुरंत ही कुछ खा लें या फिर डॉक्टर से संपर्क करें।
  • व्रत रखने से पहले कुछ ऐसा खाएं जो काफी धीरे-धीरे पचता है। यह उपवास के दौरान आपके ब्लड शुगर लेवेल को और नॉर्मल रखता है।
  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। चाय और कॉफी ना पिएं। इसके बदले पानी, नारियल पानी और इस तरह के हाइड्रेट लिक्विज पिए जो सुपाच्य हो। इससे शुगर लेवेल बैलेंस रहेगा।
  • खाने का अंतर ज्यादा ना रखें। एक नियमित ब्रेक पर खाते रहें अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो ब्लड शुगर कम-ज्यादा हो सकता है और आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा।
  • तले खाने से दूर रहे हैं। यह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। हेल्दी स्नैक्स आपके डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

इस नवरात्रि घर पर ही बनाएं ये मीठे पकवान, बेहद आसान है इनकी रेसिपी

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply