Hair Care Tips: बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ से अब मिलेगी निजात, चमत्कारी है ये घरेलू तेल

डैंड्रफ, बाल झड़ना, सफेद होना...आज के समय में हर इंसान इन तीन चीजों से परेशान है। अगर आप भी बालों (Hair Care Tips) की इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो इस घरेलू तेल में छुपा है आपकी समस्या का समाधान।

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ से अब मिलेगी निजात, चमत्कारी है ये घरेलू तेल
घरेलू तेल से होगा बालों की समस्याओं का उपाय। (फोटो- पिक्साबे)

सही खानपान की वजह से हमारे शरीर में कई बीमारियों के लक्षण देखने को मिलते हैं। मौजूदा समय में लोग सबसे ज्यादा बालों (Hair Care Tips) की समस्याओं से परेशान हैं। कम उम्र में बाल झड़ना (Hair Fall), बालों का सफेद होना (Grey Hair) और डैंड्रफ (Dandruff) आदि की समस्या आम हो चली है। अगर आप भी इन सभी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे चमत्कारी तेलों के मिश्रण के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

सरसों का तेल, नारियल तेल, करी पत्ता और मेथी के बीज आसानी से घर पर मिल जाते हैं। 500 एमएल अच्छी क्वालिटी का कच्ची घानी का सरसों का तेल लें, उसमें 200 एमएल नारियल तेल (खुशबू रहित) मिलाएं। इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच मेथी या मेथी पाउडर और एक चम्मच करी पत्ता पाउडर या फिर साबुत करी पत्ता मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर एक साफ कांच की बोतल में रख दें। अब इसे एक हफ्ते के लिए छोड़ दें।

कैसे करें इस तेल का इस्तेमाल?

एक हफ्ते बाद इसे खोलें और जितनी मात्रा आपको बालों पर लगानी है, उतना तेल (Hair Oil) कटोरी में निकालें और हल्की आंच पर गुनगुना कर लें। तेल को सिर पर लगाएं और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। आप इसे पूरी रात के लिए भी सिर पर लगाकर रख सकते हैं। सुबह उठने के बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। सिर धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें। कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आपके बालों का झड़ना, सफेद होना और डैंड्रफ की समस्या खत्म हो रही है।

कैसे काम करता है यह तेल?

सरसों के तेल को कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम पाया जाता है, जो बालों के लिए सबसे बेहतर माने जाते हैं। यह तेल सिर पर लगाने से बैक्टीरिया का असर खत्म हो जाता है। नारियल तेल में पाए जाने वाले विटामिन और एसिड बालों को पोषण और प्राकृतिक चमक देते हैं। करी पत्ता विटामिन्स का भंडार होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और सफेद होने से रोकते हैं। मेथी के बीच में विटामिन बी3 पाया जाता है, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: लीची खाने से क्या वाकई में होता है दिमागी बुखार? जानिए डॉक्टर का इस बारे में क्या है कहना

क्या आप जानती है केवल 10 रुपए की छोटी सी वैसेलिन कर सकती है जबरदस्त कमाल…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply