Hair Care Tips: खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल

देसी घी (Desi Ghee) के इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ता है, शरीर की कई बीमारियों से निजात मिलती है। इतना ही नहीं, देसी घी आपके बालों (Hair Care Tips) के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Hair Care Tips: खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है देसी घी, ऐसे करें इस्तेमाल
देसी घी को बालों के लिए औषधि माना जाता है। (फोटो- यूट्यूब)

हमारे किचन में देसी घी (Desi Ghee) जरूर मिल जाता है। देसी घी ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। बहुत कम लोग इस बारे में जानते होंगे कि देसी घी हमारे बालों (Hair Care Tips) के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एक तरह से यह बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। इसमें किसी तरह का केमिकल नहीं मिला होता है। केमिकल युक्त शैंपू और कंडीशनर बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

बालों की जड़ों को मजबूत, उन्हें सॉफ्ट एंड शाइनी बनाने के लिए आप देसी घी और जैतून के तेल को मिला लें। ध्यान रहें कि घी की मात्रा ज्यादा और ऑलिव ऑयल की मात्रा कम रखनी है। इसे मिलाने के बाद हल्का गर्म कर लें और किसी बोतल में भरकर रख दें। बालों को शैंपू करने के बाद घी और तेल के इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और कुछ सेकेंड बाद सिर धो लें।

रुखे और उलझे बालों से मिलेगी मुक्ति

रुखे और उलझे बालों के लिए आप सिर धोने के बाद थोड़ा सा देसी घी लें और सिर पर हल्की मसाज करें। कुछ सेकेंड बाद सिर धो लें। रुखे और उलझे बालों की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। डैंड्रफ खत्म करने के लिए घी को हल्की आंच पर गर्म कर लें और फिर बालों की हल्की मसाज के बाद सिर को गुलाब जल से धो लें। इस तरीके को महीने में दो बार आजमाएं और आपको इसका फर्क खुद देखने को मिलेगा।

दोमुंहे बालों के लिए यह है उपाय

दोमुंहे बालों की समस्या से जूझ रहीं महिलाएं एक वाइड टूथ कॉम्ब से देसी घी को जड़ों पर और दोमुंहे बालों पर लगाएं। बालों पर घी लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। स्पिलिट एंड्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा। देसी घी स्कैल्प पर लगाने से आपकी हेयर ग्रोथ बढ़ती है। हफ्ते में दो बार हल्की आंच में गर्म किया हुआ घी स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद बाल धो लें। पहले हफ्ते में ही आप फर्क महसूस करेंगे।

देसी घी से खत्म होगी सफेद बालों की समस्या

बालों पर देसी घी का इस्तेमाल इनको सफेद होने से भी रोकता है। इसके लिए आपको अपने बालों पर घी से मसाज करनी होगी और फिर 15 मिनट के लिए अपने सिर पर तौलिया लपेट लें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। धीरे-धीरे आपको सफेद बालों से निजात मिलने लगेगी। घी ना सिर्फ सुपर फूड कहलाता है बल्कि यह त्वचा और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

नोटः खबर में दी गई जानकारी महज सलाह है। यह मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। हिंदी रश डॉट कॉम इसकी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

जब बाल धोने का आपके पास ना हो वक्त, तो खूबसूरत लुक के लिए बनाएं ये 5 हेयरस्टाइल…

देखिए हिना खान के 5 ट्रेंडी हेयरस्टाइल जिन्हें आप भी आसानी से कर सकती हैं कॉपी…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply