सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी ले सकते हैं स्टीम, स्किन की कई परेशानियों से दिलाएगा राहत

चेहरे की खूबसूरती (Beauty Tips) के लिए आपको जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है। बस गर्म पानी का भाप (Steam Benefits For Skin) नियमित रूप से लें। इससे आपको ग्लोइंग-क्लीयर स्किन मिलेगी और आपको पिंपल जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा।

  |     |     |     |   Updated 
सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी ले सकते हैं स्टीम, स्किन की कई परेशानियों से दिलाएगा राहत
स्टीम की मदद से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं(फोटो:फेसबुक)

चेहरे की खूबसूरती (Beauty Tips) के लिए आप मार्केट में मिलने वाली महंगी से महंगी क्रीम इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अक्सर हम घर पर मौजूद असरदार और बेहतरीन उपायों से चूक जाते हैं। ये ऐसे तरीके होते हैं जिनसे ना सिर्फ आपको खूबसूरती मिलती है, बल्कि त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं। साथ ही इनके लिए आपको अपनी जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ती है।

इन्हीं उपायों में से एक है भाप। जी हां, गर्म पानी का भाप (Steam Benefits For Skin) यानी स्टीम नियमित रूप लेने से आपकी त्वचा को कई फायदे पहुंचाते है। इस उपाय को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके आप बिना किसी मेहनत के ऐसी खूबसूरती पा सकती हैं कि लोग आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। जानिए भाप लेने से होने वाले फायदों के बारे में।

ऐसे करें इसे
पार्लर में स्टीमर की मदद से आपको स्टिमिंग के फायदे दिए जाते हैं। लेकिन आप इसे घर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए एक टब में गर्म पानी लें और इसमें टी-ट्री ऑयल जैसे एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं। ये ऑप्शनल है आप चाहे तो इस ऑयल का इस्तेमाल नहीं भी कर सकती हैं।

इसके बाद इससे पर्याप्त दूरी में पर अपना चेहरे रखें और तौलिए से पूरे सिर समेत चेहरे को ढक लें और भाप लें। इसे करने के तुरंत बाद एसी या पंखे के नीचे ना बैठें। अगर आपके पास वक्त हो, तो भाप लेने के बाद कोई अच्छा फेसपैक लगाएं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हो तो इसका इस्तेमाल ना करें।

1. गर्म पानी का भाप लेने से आपके स्किन पोर्स खुल जाते हैं। इससे गंदगी और डेड सेल्स आसानी से निकल जाते हैं। इसके साथ ही ये चेहरे में ऑयल फ्लो को बेहतर बनाता है और किसी तरह के ब्लॉकेज की परेशानी खत्म होती है।

2. इसे लेने से आपके ब्लड वैसेल्स फैल जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। इससे चेहरे में ऑक्सीजन सप्लाई भी बेहतर होती है और स्किन में न्यूट्रिएंट भी अच्छी तरह अब्जॉर्ब होते हैं। इससे चेहरे में ग्लो (Glowing Skin Tips) आता है और डलनेस खत्म होता है।

3. अगर आप भी लंबे वक्त तक जवां दिखना और झुर्रियों की परेशानी (Home Remedies For Wrinkles) से राहत पाना चाहती हैं, तो नियमित रूप से भाप लें। इससे आपके चेहरे में कसाव आता है और कोलेजन प्रोडक्शन बेहतर होता है जिससे आप लंबे वक्त तक बुढ़ापे की निशानियों से दूर रहती हैं।

4. जैसा कि इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाते हैं और गंदगी के साथ-साथ ऑयल भी निकल जाता है। इससे आपको पिंपल और ब्लैकहेड की परेशानी (Home Remedies For Blackheads) भी नहीं होती है और आपको मिलती है बेदाग त्वचा।

5. इसके नियमित इस्तेमाल से आप चेहरे के ड्रायनेस को भी खत्म कर सकती हैं। इसके अलावा, ये आपको सीबम के ज्यादा प्रोडक्शन को कंट्रोल करके ऑयली स्किन की परेशानी से भी छुटकारा दिलाता है।

जानिए कैसे चहरे के दाग-धब्बे दूर करें और पाएं निखरी रंगत…

वीडियो में देखिए कैसे पाएं नींबू से खूबसूरत त्वचा…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply