Beauty Tips: गर्मियों में घर पर बनाएं ये 3 फेस पैक, खूबसूरती के साथ मिलेगी कई परेशानियों से राहत

गर्मियों में (Summer SkinCare Tips) में आप घर पर कुछ आसान फेस पैक बनाकर टैनिंग से लेकर कई परेशानियों से राहत पा सकती हैं। ये पैक आपकी स्किन को ठंडक देंगे और खूबसूरती (Beauty Tips) भी बढ़ाएंगे। जानिए कैसे करें इन्हें तैयार और इस्तेमाल।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: गर्मियों में घर पर बनाएं ये 3 फेस पैक, खूबसूरती के साथ मिलेगी कई परेशानियों से राहत
गर्मियों के लिए घर पर बनाएं फेस पैक और बढ़ाएं खूबसूरती(फोटो:ट्विटर)

गर्मियों में तपती धूप की परेशानी के साथ ही खुजली, टैनिंग, जलन, रैशेज और नमी की कमी स्किन से जुड़ी ऐसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए जरूरी होता है कि आप अपनी स्किन (Summer SkinCare Tips) का पूरा ख्याल रखें।

इन सब समस्याओं को खत्म करने के साथ ही आपकी स्किन की नमी और खूबसूरती बनाए रखने में कुछ घरेलू फेस (Homemade Face Pack) पैक मदद करेंगे। जी हां, यहां जानिए ऐसे 3 फेस पैक जो गर्मियों के लिए परफेक्ट हैं और आपकी स्किन को ठंडक भी पहुंचाएंगे।

पुदीने का पैक
इससे आपकी स्किन को कूलिंग इफेक्ट के साथ पिंपल्स से भी राहत मिलेगी। ड्राय हो या ऑयली हर स्किन टाइप को सूट करता है। कुछ पुदीने के पत्तों को धोकर अच्छी तरह पीस लें। इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

खीरे से बना पैक
इसमें मौजूद कूलिंग प्रोपर्टी की वजह से इससे बना फेस पैक गर्मियों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। आधा खीरा लें और इसे काटकर मिक्सर में पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। रूखी त्वचा के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है।

दही का पैक
दही टैनिंग की परेशानी भी दूर करेगा। 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं और पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा।

जानिए गर्मियों में लू से बचने के लिए क्या घरेलू नुस्खे अपनाएं…

वीडियो में देखिए दो रुपये के नींबू से कैसे आप पा सकती हैं प्रियंका चोपड़ा जैसी खूबसूरती….

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply