Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी में ज्यादा मीठा खाने से करें परहेज, वरना हो सकती हैं कई परेशानियों का शिकार

प्रेग्नेंसी (Preganancy Care Tips) में आपको अपने खानापान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान ज्यादा मीठी चीजें (Side Effects Of Eating Too Much Sugar In Pregnancy) खाने से आपके साथ-साथ होने वाले बच्चे पर भी बुरा असर पड़ता है।

  |     |     |     |   Updated 
Pregnancy Care Tips: प्रेग्नेंसी में ज्यादा मीठा खाने से करें परहेज, वरना हो सकती हैं कई परेशानियों का शिकार
प्रेग्नेंसी में ज्यादा मीठा खाने से कई नुकसान होते हैं (फोटो: पिक्साबे)

प्रेग्नेंसी (Pregnancy Care Tips) में आपको अपने खानापान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत खानपान से ना सिर्फ आप कई बीमारियों का शिकार होंगी, बल्कि इसका बुरा असर सीधे होने वाले बच्चे (Baby Care) के स्वस्थ पर भी पड़ता है और इसके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

प्रेग्नेंसी के वक्त डाइट (Pregnancy Diet) का सही होना काफी जरूरत होता है। इस दौरान अगर आप मीठी (Side Effects Of Eating Too Much Sugar In Pregnancy) चीजों का ज्यादा सेवन करेंगी, तो आपके साथ-साथ आपका होने वाला बच्चा भी कई परेशानियों में पड़ सकता है। जानिए प्रेग्नेंसी में ज्यादा मीठा खाने के नुकसान।

प्रेग्नेंसी में मीठी चीजें ज्यादा खाने से होती हैं ये परेशानियां…

1. एक स्टडी के मुताबिक जब आप मीठी चीजें चाहे वो आर्टिफिशियल शुगर या ड्रिंक ही क्यों ना हो, इनका सेवन ज्यादा करती हैं, तो ये आपके साथ-साथ बच्चे में भी मोटापे का खतरा बढ़ा देता है।

2. साइंस के मुताबिक जब आप कुछ मीठा खाती हैं, तो शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन ज्यादा होने लगता है ताकि ब्लड शुगर स्थिर रहे। लेकिन इंसुलिन के रिलीज होने पर कई बार जलन और स्किन में रेडनेस की परेशानी हो सकती है।

3. प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर ब्लड प्रेशर की परेशानी देखी जाती है। ऐसे में अगर आप ज्यादा मीठी चीजें खाएंगी, तो ये समस्या और भी बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीनी में मौजूद सुक्रोज की वजह से कई बार ब्लड प्रेशर में अचानक उतार-चढ़ाव की परेशानी होती है।

4. इसके ज्यादा सेवन से आपके होने वाले शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में उसके शारीरिक और मानसिक विकास में समस्या आ सकती है।

5. इसके ज्यादा सेवन से आपके और शिशु के शरीर में फैटी लीवर ज्यादा बनने लगता है। इसका असर आगे चलकर दिखता है। इसकी वजह से आगे डायबिटीज की परेशानी हो सकती है।

प्रेग्नेंसी के वक्त नहीं होगी जी मचलने और उल्टी होने की परेशानी, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

देखिए प्रेग्नेंसी में बढ़े वजन को कैसे कम करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply