Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान

प्रेग्नेंसी (What Not To Eat In Pregnancy) के दौरान कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप बिल्कुल ना खाएं। इससे आपके बच्चे (Baby Care Tips) को नुकसान पहुंच सकता है। जानिए कौन-सी हैं वो चीजें और इन्हें खाने से परहेज करें।

Author   |     |     |     |   Updated 
Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान
प्रेग्नेंसी में किन चीजों को खाने से परहेज करें (फोटो:पिक्साबे)

प्रेग्नेंसी (Preganacy Care Tips) के दौरान आपको हरेक छोटी-बड़ी बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। आपकी एक गलती आपके साथ आपके होने वाले बच्चे के लिए भी खतरा बन सकती है। ऐसा ही कुछ खानपान (What Not To Eat In Pregnancy) को लेकर है।

इस दौरान यकीनन आपको ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजों को खाना चाहिए, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जिन्हें आप प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल ना खाएं। इससे आपके बच्चे (Baby Care Tips) को नुकसान पहुंच सकता है। जानिए कौन-सी हैं वो चीजें और इन्हें खाने से परहेज करें।

1. इस दौरान ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जिनका तासीर गर्म हो। अंगूर, खजूर यानि डेट, अदरक, शहद, तिल और ऐसी कई चीजें हैं जो शरीर में गर्मी पैदा करती हैं और बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती हैं। चीजों को ज्यादा गर्म करके भी ना खाएं।

2. चाय और कॉफी के ज्यादा सेवन से बचें। इनमें मौजूद कैफीन बच्चे पर बुरा असर डालती है और उसे नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा, आप शराब और सिगरेट जैसी चीजों से भी दूर रहें।

3. चाइनीज फूड से भी प्रेग्नेंसी के दौरान दूरी बनाकर रखें। इसमें एमएसजी होता है यानि मोनो सोडियम गूलामेट होता है। इससे बच्चे के विकास में रुकावट हो सकती है और ये उसके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

4. इस दौरान अनानास और पपीता जैसे फल खाने से बचें। जहां अनानास में ब्रोमेलिन एंजाइम होता है जिससे कई बार प्री-मैच्योर डिलीवरी का खतरा होता है। वहीं, पपीता में मौजूज लैटैक्स और पैपेन एंजाइम बच्चे के लिए खतरा बन सकता है।

5. कच्ची अंकुरित चीजें जैसे स्प्राउट खाने से बचें। इनमें साल्मोनेला, लिस्टेरिया और ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिससे फूड प्वॉयजनिंग की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, कच्चा अंडा और क्रीम दूध से बना पनीर भी ना खाएं।

प्रेग्नेंसी के तीसरे महीना  शुरू होते जानिए किन बातों का रखें ख्याल…

देखिए प्रेग्नेंसी में बढ़े वजन को कैसे कम करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply