Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के वक्त नहीं होगी जी मचलने और उल्टी होने की परेशानी, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

प्रेग्नेंसी (Pregnancy Nausea Home Remedies) के दौरान जी मचलना और उल्टी होने की समस्या अक्सर देखी जाती है। इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके (Home Remedies) अपनाएं। जानिए क्या हैं ये उपाय।

  |     |     |     |   Updated 
Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के वक्त नहीं होगी जी मचलने और उल्टी होने की परेशानी, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे
प्रेग्नेंसी में उल्टी और जी मचलने की परेशानी से बचने के कई घरेलू उपाय हैं(फोटो:ट्विटर)

मां बनने का एहसास बेहद सुखद होता है। हर औरत मां बनने के बाद खुद को पूरा समझने लगती है। लेकिन मां बनना आसान काम नहीं है। प्रेग्नेंसी (Pregnancy Care Tips) के दौरान आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और खुद का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है।

प्रेग्नेंसी (Pregnancy Nausea Home Remedies) के दौरान जी मचलना और उल्टी होने की समस्या अक्सर देखी जाती है। कई बार इस वजह से महिलाओं को कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है और हर वक्त बैचेनी महसूस होती है। अगर आपके साथ ऐसा हो, तो परेशान ना हों और इससे बचने के लिए कुछ घरेलू तरीके अपनाएं।

अदरक

1-2 इंच मोटा अदरक का टुकड़ा लें। एक कप पानी में इस अदरक के टुकड़े को 10 मिनट तक उबालें। अब इसे छान लें और इसमें थोड़ा शहद डालकर पिएं। इससे आपको फ्रेशनेस भी महसूस होगी। दिन में दो से तीन बार इसे पी सकती हैं।

नींबू का मिक्सचर

जीरा, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। इसे किसी जार में रख दें। जब आपको उल्टी जैसा महसूस हो, तो इसे थोड़ा खा लें। आप चाहे तो नींबू पानी में शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

लौंग वाली चाय

एक कप 2-3 लौंग डालकर 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और फिर छान लें। इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं और इसे चाय की तरह पिएं। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

बादाम

बादाम में मौजूद काफी मात्रा में प्रोटीन इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। ये आपका पाचन भी बेहतर बनाता है। रात में 10-12 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह इसे खा लें।

पुदीने का पत्ता

कुछ पुदीने के पत्ते लें और इसे करीब एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसे छानने के बाद इसमें शहद और चीनी मिलाकर पिएं। दिन में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इन सबके अलावा, प्रेग्नेंसी (Pregnancy Precautions) के दौरान पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं। इससे आपके शरीर से टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थ निकलेंगे और आपको कब्ज जैसी समस्या भी नहीं होगा और आप अच्छा महसूस करेंगी।

प्रेग्नेंसी के शुरुआती 3 महीने में जरूर बरतें ये सावधानियां, नहीं तो बना रहेगा अबॉर्शन का खतरा…

वीडियो में देखिए प्रेग्नेंसी में डार्क चॉकलेट खाने के फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply